नालंदा: लोक शिकायत निवारण कानून के तहत 14 हजार से अधिक शिकायतों का हुआ है निपटारा

दो दिन पहले राजो पासवान और राजेश पासवान के बीच आपसी विवाद में जमकर मारपीट हुई थी

नालंदा (संतोष कुमार) : राज्य के लोगों को उनकी शिकायतों के निवारण के लिए कानूनी अधिकार देते हुए राज्य सरकार ने 5 जून 2016 से बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम को लागू किया. इस कानून के तहत प्रत्येक अनुमंडल में एक-एक अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी तथा जिला स्तर पर एक जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को पदस्थापित किया गया.

नालंदा जिला में जिला एवं अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारियों के कार्यालय में अब तक विभिन्न लोक प्राधिकारों से संबंधित 15012 शिकायत आवेदन प्राप्त किए गए हैं. जिनमें से 14251 शिकायतों का निवारण किया गया है.

जिला लोक शिकायत निवारण कार्यालय में प्राप्त 5132 आवेदनों में से 4984 शिकायत आवेदनों का निवारण किया गया है. बिहारशरीफ अनुमंडल में 4092 आवेदनों में से 3913, राजगीर अनुमंडल में 1905 आवेदनों में से 1813 तथा हिलसा अनुमंडल में 3883 आवेदनों में से 3541 मामलों का निवारण किया जा चुका है. वर्तमान में विभिन्न लोक शिकायत निवारण कार्यालयों में 712 मामले सुनवाई की प्रक्रिया में हैं.

जिला पदाधिकारी द्वारा निरंतर इसकी समीक्षा की जाती रही है तथा विभिन्न लोक प्राधिकारों को सुनवाई में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने का निदेश दिया गया है. जिला पदाधिकारी द्वारा सभी लोक शिकायत निवारण पदाधिकारियों को निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत शिकायतों के निवारण हेतु निदेश दिया गया है.

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*