नवगछिया में डीएलऐड का प्रशिक्षण प्रारंभ

नवगछिया: पुलिस जिला अंतर्गत इंटर स्तरीय उच्च विद्यालय नवगछिया में शिक्षक प्रशिक्षण डीएलएड एन आई ओ एस के स्टडी सेंटर पर लगभग दो सौ प्रशिक्षुओं का व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रम प्रारंभ हो गया. प्रशिक्षण के कॉर्डिनेटर सह प्राचार्य सुरेंद्र प्रसाद सिंह, प्रशिक्षक अभिनव कुमार, राजकमल कुमार, अशोक कुमार, सिकंदर सिंह, बिपिन जी ने बारी-बारी से कक्षा में उपस्थित सभी प्रशिक्षुओं को वर्तमान शिक्षा एवं प्रारंभिक शिक्षा प्रणाली के विषय पर विस्तार से जानकारी दी. पंद्रह दिनों तक चलने वाला प्रशिक्षण की कक्षा प्रत्येक सप्ताह शनिवार और रविवार को आयोजित की जाएगी.

मौके पर प्रशिक्षु त्रिपुरारी कुमार भारती, विश्वास झा, रूबी कुमारी, शिखा विश्वास, अनमोल कुमार, शुभम कुमार ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की सराहना की. वहीं दूसरी तरफ नंदकुमार उच्च विद्यालय नगरह में भी कॉर्डिनेटर अशोक कुमार सिंह ने संपर्क कक्षा में सभी प्रशिक्षकों का स्वागत कर वर्ग विषय पर चर्चा किया. मौके पर सभी विद्यालय के प्रशिक्षक सहित विश्वास झा, संतोष कुमार भी उपस्थित हुए.

बता दें कि एनआईओएस के द्वारा कई प्रशिक्षु शिक्षकों को अपने नजदीकी केंद्र में प्रशिक्षण ना देकर दूर अध्ययन केंद्र पर प्रशिक्षण के लिए शिक्षकों को भेजा गया है. जिससे प्रशिक्षु शिक्षकों को काफी कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ रहा है. भागलपुर के कई प्रशिक्षुओं को नगरह केंद्र पर प्रशिक्षण लेने में परेशानी हो रही है. मालूम हो कि सरकार के आदेश पर सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय के शिक्षकों को दो वर्षीय डी एल एड कोर्स का प्रशिक्षण लेना अनिवार्य है.