पिछले साल टूटा बटेश्वर गंगा नहर बनकर तैयार, इस तारीख को मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन

नवगछिया: पिछले साल 2017 में 19 सितंबर कहलगांव वालों के लिए काफी बुरा पल रहा था, जब बटेश्वरनाथ गंगा पंप नहर का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा उद्घाटन होने वाला था, परंतु उद्घाटन से एक दिन पहले ही कैनाल की दीवार टूट गई थी. जिसके बाद बिहार की राजनीति में तहलका मच गया था. उसी समय जदयू और भाजपा का बिहार में नया गठबंधन बना था. जदयू ने राजद का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थामा था. जो कि अब सरकार में है. इस कैनाल के टूटने के बाद राजद ने जमकर नीतीश कुमार पर आरोप लगाया था. जिसके बाद जदयू ने राजद के हमले का जवाब दिया था.

पुनः अब वो नहर बनकर तैयार हो चुका है. जिसका 15 फरवरी को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उद्घाटन करेंगे. इसकी जानकारी देते हुए बिहार के जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने बताया कि पंप चलाकर इस कैनाल को टेस्ट भी किया गया. जिसमें कि कोई त्रुटि नहीं पायी गई. बाद में नहर के आरंभ स्थान से 29 किलोमीटर तक यानि अंतिम छोर तक कहलगांव के विधायक ने भागलपुर के जिलाधिकारी, विभाग के अभियंता प्रमुख व अन्य सदस्यों के साथ निरीक्षण किया.

जिसमें कि कहीं भी रिसाव नहीं पाया गया. वहीं मंत्री ने बताया कि पूर्व में जो घटना घटित हुई थी उसके लिए एनटीपीसी ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए अपने खर्चे से अंडरपास को ठीक करवाया. बता दें कि उद्घाटन की तैयारी शुरू हो गई है. कई अधिकारी स्थल पर कैम्प कर रहे हैं. साथ ही उद्घाटन के बाद जून माह से किसानों को सिंचाई के लिए पानी दिये जायेंगे. वहीं मुख्य अभियंता शैलेंद्र ने बताया कि 80 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से रेवेन्यू लिये जायेंगे.

बिहार के शिक्षा मंत्री का नवगछिया युवा जदयू ने किया जोरदार स्वागत

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*