मुस्लिम वर्ग के मड़रिया जाति के लोगों को भी अनुच्छेद-1 में किया जाए शामिल : सांसद

नवगछिया/भागलपुर: भागलपुर के सांसद सह युवा राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल ने मुस्लिम समुदाय के मड़रिया जाति को अनुच्छेद-1 में शामिल करने हेतु सदन में भारत सरकार से अनुरोध किया. उन्होंने आज सदन पटल पर अपने अभिभाषण में कहा कि बिहार राज्य में जितने भी मुस्लिम समुदाय हैं, उसमें से मड़रिया जाति अत्यंत ही पिछड़ा हुआ जाति वर्ग में आता है. फिर भी इस जाति वर्ग को किसी भी प्रकार का सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है.

उन्होंने कहा कि मुस्लिम समुदाय की अन्य जातियों को सरकारी योजनाओं सहित नौकरी में भी आरक्षण का लाभ मिल जाता है. परंतु मड़रिया जाति के लोगों का राज्य के जाति की अनुसूची 1 में शामिल नहीं होने से उनको इस तरह की योजनाओं का कुछ भी लाभ नहीं मिल पाता है. सांसद ने बिहार सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि राज सरकार के द्वारा मड़रिया जाति के लिए कोई सर्वे नहीं कराया गया है और ना ही इस सामाजिक परिस्थिति में बदलाव हेतु कोई सकारात्मक कदम उठाया गया है. सांसद ने कहा कि सरकार के द्वारा राज्य सरकार को निर्देशित किया जाए ताकि मड़रिया जाति के जीवन में भी सुधार हो.

 

चचेरे भाई ने बहन के साथ किया यौन शोषण किया, FIR दर्ज
नवगछिया/भागलपुर: जब भाई ही बहन की अस्मत के पीछे पड़ जाए तो वो भाई नहीं बल्कि दानव कहलाता है. इस कलयुग में कुछ ऐसा ही मामला जिले के सुल्तानगंज थाना क्षेत्र से आया है. थाना क्षेत्र की एक नाबालिग लड़की ने अपने ही चचेरे भाई पर यौन शोषण का गंभीर आरोप लगाया है. साथ ही उसपर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. लड़की ने पुलिस को बताया कि 2 फरवरी की शाम जब वो शौच करने के लिए घर से बाहर निकली तो विक्की ने पीछे से मुझे पकड़ लिया. उसने मेरे मुँह में कपड़ा ठूंस दिया. फिर चाकू दिखाकर जान से मारने की धमकी दी.जिससे मैं सहम गई.

प्रतीकात्मक फोटो

वह मुझे मोटरसाइकिल पर बैठाकर सुल्तानगंज ले आया. जहां एक कमरे में उसने मेरे साथ यौन शोषण किया. फिर वहां से उसने मुझे 5 तारीख को कमरे से भगा दिया. हालांकि इस तरह का बयान एक अलग शक पैदा कर रहा है कि ये मामला प्रेम-प्रसंग का है या कुछ और. ये तो जांच के बाद ही पता चलेगा. फिलहाल इस मामले में थानाध्यक्ष संजय सिंह ने बताया कि लड़की को मेडिकल जांच हेतु भागलपुर भेजा गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि आरोपी की जल्द गिरफ्तारी की जाएगी.

पेंटिंग प्रतियोगिता में विजयी कस्तूरबा विद्यालय की छात्रओं को किया गया पुरष्कृत 
नवगछिया: दहेज एवं बाल विवाह उन्मूलन हेतु संचालित राज्यव्यापी अभियान के तहत 29 जनवरी को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय नवगछिया में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. उस प्रतियोगिता में अष्टम वर्ग की छात्रा खुशबू कुमारी, पिता प्रहलाद दास प्रथम आई थी. वही अष्टम वर्ग की छात्रा ज्योति कुमारी, पिता मुकेश शाह द्वितीय व सप्तम वर्ग की छात्रा अंजू कुमारी पिता कन्हैया ऋषि देव ने तृतीय स्थान प्राप्त कर विद्यालय का नाम रोशन किया था.

इन सभी छात्राओं को विद्यालय के प्राचार्य बलराम रजक की उपस्थिति में आज पुरस्कृत करते हुए. उन्हें प्रशस्ति-पत्र से सम्मानित किया गया. इस अवसर पर नवगछिया युवा जदयू के जिलाध्यक्ष त्रिपुरारी कुमार भारती व युवा जदयू नवगछिया के मुख्य प्रवक्ता विश्वास जाने भी छात्राओं को पुरुस्कृत किया. मौके पर युवा जदयू जिला अध्यक्ष त्रिपुरारी कुमार भारती, मुख्य प्रवक्ता सह मीडिया प्रभारी विश्वास झा, संतोष कुमार, शिक्षिका जुली कुमारी, प्रियंका कुमारी, अनिता देवी, गुड्डी देवी, सुनीता देवी,अन्नपूर्णा देवी, कलावती देवी, शिक्षक चिरंजीवी कुमार, संजय कुमार, पंकज कुमार, वासुदेव प्रसाद, रमेश सिंह, प्रमोहन कुमार भगत सहित कई छात्राएं मौजूद थी.आपको बता दूँ कि बिहार में दहेज प्रथा के खिलाफ बीते 21 जनवरी को मानव-श्रृंखला निकालकर इसका विरोध भी किया गया था.