उत्सव के रूप में मनेगा बिहार दिवस

नवादा: नगर के हरिश्चन्द्र स्टेडियम में बिहार दिवस—2017 समारोह का मुख्य आयोजन होगा, जहां कई कार्यक्रम आयोजित होंगे. जिला स्तरीय विकास मेला का उद्घाटन सुबह 11.00 बजे होगा, जिसमें 23 विभागों के स्टाॅल लगाये जायेंगे. स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि विकास, आपदा, आईसीडीएस, कल्याण आदि विभागों के स्टॉल मुख्य आकर्षण का केन्द्र होंगे. बिहार दिवस की शुरूआत सुबह प्रभातफेरी से होगी, जिसमें सभी विद्यालयों के बच्चे भाग लेंगे. जिला पदाधिकारी मनोज कुमार के नेतृत्व में जिले के वरीय पदाधिकारी बिहार दिवस समारोह की तैयारियों का अन्तिम रूप देने में दिन भर व्यस्त रहे.

22 मार्च के दोपहर 2.00 बजे हैण्डबाॅल एवं कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा तो वहीं शाम 5.30 बजे रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह होगा. मंत्री ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य विभाग, बिहार सरकार एवं सहप्रभारी मंत्री नवादा श्रवण कुमार समारोह के मुख्य अतिथि होंगे. 22 मार्च को होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरूआत चयनित स्थानीय कलाकारों के प्रदर्शन से होगी. बिहार गीत, देशभक्ति गीत, शराबबन्दी आदि विषयों पर चयनित स्थानीय सांस्कृतिक दलों के द्वारा आकर्षक प्रस्तुति होगी. वहीं प्रख्यात कलाकार सुनील मिश्रा एवं उनके टीम के द्वारा मनोरंजक एवं आकर्षक प्रस्तुति भी होगी.

23 मार्च की शाम में भी हरिश्चन्द्र स्टेडियम में ही संजय भारती मैलोडी ग्रुप जिसमें कई नामीगिरामी कलाकार भाग लेंगे, कलाकारों के द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा. मुम्बई के प्रसिद्ध हास्य कलाकार रवीन्द्र जाॅनी सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम के एक मुख्य आकर्षक होंगे. बिहार दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा जिले के खुले में शौच से मुक्त पंचायतों के मुखिया को सम्मानित किया जायेगा. साथ ही साथ स्काउट एण्ड गाइड के बच्चों, विकास मेला में लगाये गए स्टाॅल के विजेता विभागों एवं खेल प्रतियोगिता के विजेताओं को भी सम्मानित किया जायेगा.


बिहार दिवस के मुख्य समारोह स्थल पर सुरक्षा के व्यापक बन्दोबस्त किये गए हैं. पर्याप्त संख्या में दण्डाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति के साथ-साथ पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. समारोह स्थल के सभी मुख्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गए हैं. वहीं पूरे कार्यक्रम के दौरान वीडियोग्राफरों के द्वारा भी कार्यक्रम स्थल पर नजर रखी जायेगी. सुरक्षा के दृष्टिकोण से सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थल पर मेटल डिटेक्टर भी लगाये जायेंगे. डीएम मनोज कुमार ने संध्या में कार्यक्रम के दौरान पूरे कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त रोशनी की भी व्यवस्था करने का निर्देश दिया है. डीएम मनोज कुमार ने जिले के नागरिकों से अपील किया है कि पर्व त्योहारों की तरह उत्सव के रूप में बिहार दिवस को मनायें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*