लापरवाह प्रशासन : ‘काला हिरण’ देश में छा गया, नवादा के ‘सफेद हिरण’ को देखने वाला कोई नहीं…

hiran
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) : आप अभी भूले नहीं होंगे सलमान खान के काले हिरण के मामले को. आज भी रह-रह कर काला हिरण की मौत का मामला सलमान खान को परेशान किये रहता है. लेकिन बिहार के नवादा में काला हिरण नहीं, बल्कि सफेद हिरण का मामला सामने आ गया है.

जी हां, बात नवादा के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड क्षेत्र के सरौनी जंगल का है. वहां एक सफेद हिरण की रहस्यमयी मौत हो गयी है. लेकिन वन विभाग इतना लापरवाह है कि सूचना के बावजूद उसके अधिकारी या कर्मचारी नहीं पहुंचे. जबकि, चर्चा है कि उक्त हिरण पर तस्करों की नजर लगी हुई है. बताया जाता है कि चमड़े की तस्करी के लिए उस हिरण को कभी भी वहां से गायब किया जा सकता है.

जानकारी के अनुसार सुबह लकड़हारों की नजर उस मृत हिरण पर पड़ते ही उन्होंने तत्काल इसकी सूचना सूचना थानाधिकारी मनोज कुमार को व वन विभाग के अधिकारियों को दी. लेकिन, किसी ने सुध लेने की जहमत नहीं दिखायी. इस बीच वन माफियाओं की नजर उक्त हिरण पर लगी है तथा वे शाम होने का इंतजार कर रहे हैं. शाम होते ही वे वहां से हटाकर मांस व चमड़े के साथ अन्य अवशेषों की बिक्री कर माल कमा लेंगे.

इस सफेद हिरण की मौत कैसे हुई, इस पर रहस्य बरकरार है. कुछ लोग प्यास को मौत का कारण बता रहे हैं तो कुछ लोग शिकारियों की करतूत. वैसे पानी को ले भटके हिरण का आसपास के गांव में आना होता है और तब उनकी हत्या से ग्रामीण नहीं चूकते. बहरहाल हिरण की रहस्यमय मौत व सूचना के बावजूद वन विभाग के अधिकारियों द्वारा अब तक बरामद करने में रूचि नहीं लेने से कई संदेह उत्पन्न होने लगा है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*