उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ पर्व संपन्न

नवादा (पंकज कुमार सिन्हा): चार दिवसीय सूर्योपासना का पर्व छठ शुक्रवार को भगवान भाष्कर को अर्घ्य देने के साथ हर्षोल्लासपूर्वक संपन्न हो गया. गुरुवार की शाम और शुक्रवार की सुबह छठ व्रतियों ने भगवान भास्कर को शहर के विभिन्न घाटों पर अर्घ्य दिया.

नवादा के मिर्ज़ापुर स्थित सूर्यमंदिर घाट पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भगवान भाष्कर को अर्घ्य दिया. सुबह 4 बजे से ही छठव्रतियों के घाट पर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था. आकर्षक लाइट से सजा बाजार और मार्ग लोगों को आकर्षित कर रहा था. सुरक्षा को लेकर प्रशासन की ओर से पहले ही सख्त इंतज़ाम किये गए थे.

सुबह शाम सदर एसडीओ राजेश कुमार, एसडीपीओ विजय कुमार झा तथा इंस्पेक्टर अंजनी कुमार घाट पर तैनात रहे. गुरुवार की शाम एसपी विकास बर्मन सुरक्षा व्यवस्था को लेकर खुद ही पुलिस बल के साथ घाट पर डटे रहे. छठव्रतियों के लिए कई संगठनों के द्वारा सेवा शिविर भी लगाया गया था.

रोटरी क्लब की ओर से व्रतियों के लिए मिठाई और नींबू की व्यवस्था की गई थी तो आम लोगों के लिए चाय बांटी जा रही थी. जीवन ज्योति पब्लिक स्कूल की ओर से खोये बच्चों को उनके परिजनों से मिलाने का काम किया जा रहा था. इसके अलावा प्रारंभिक शिक्षक संघ, प्रगति फाउंडेशन, हिन्दू महासभा, सर्व धर्म महासभा, एकता क्लब तथा बजरंग दल की ओर से छठ घाट पर शिविर लगाकर लोगों की सेवा की गई.

रास्ते मे दवा विक्रेता संघ की ओर से भी पानी का वितरण किया गया. गुरुवार की शाम हिसुआ विधायक अनिल सिंह और युवा रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मो. कामरान की ओर से लोगों के बीच मिनरल वाटर का वितरण किया गया. साथ ही विधायक ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों द्वारा फेंके गए खाली बोलतों को भी विधायक अनिल सिंह स्वयं चुनते देखे गए.

नगर परिषद द्वारा किये गए सफाई अभियान और घाट पर पानी की व्यवस्था का लोगों द्वारा सराहना की गई. छठ घाट की सफाई में पूर्व मुख्य पार्षद संजय कुमार, राजेश कुमार मुरारी के साथ ही अन्य पार्षदों और उपमुख्य पार्षद का काफी योगदान रहा. लोक आस्था का महान पर्व पारण के साथ संपन्न हो गया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*