अब गर्मी में नहीं करना पड़ेगा जल संकट का सामना

नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) : नगरवासियों को अब गर्मी के दिनों में पेयजल संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा. गरीबों को भी अब खरीद कर या फिर दूर से पानी लाने के संकट से मुक्ति मिल जाएगी. मुख्यमंत्री के सात निश्चयों में से एक हर घर लन योजना के तहत बिहार जल पर्षद की ओर से जलापूर्ति योजना पर कार्य तेजी से किया जा रहा है. योजना मार्च 17 तक पूरा किये जाने का लक्ष्य है जिसपर तेजी से कार्य कराया जा रहा है. इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों से शहर आने वालों के लिये भी जगह जगह स्टैंड पोस्टों का निर्माण कराया जा रहा है ताकि उन्हें भी पेयजल के लिये होटलों पर आश्रित न होना पड़े.

533 लाख रूपये की है योजना
विभाग द्वारा जलापूर्ति के लिये 533 लाख रूपये की योजना पर कार्य कराया जा रहा है. फिलवक्त जलमिनार के साथ पाईप लाईन बिछाने का कार्य लगभग संपन्न कराया जा चुका है. योजना के तहत 8 उच्च प्रवाही नलकूप की व्यवस्था की गयी है और इतनी ही संख्या में पम्प हाउसों का निर्माण कराया गया है. इन पम्प हाउसों को बिजली से जोड़ने के लिये ट्रांसफर्मरों की व्यवस्था की गयी है. पूरे नगर को पांच जलमीनार से पानी आपूर्ति किये जाने की योजना है.nawada

11 किलोमीटर बिछायी गयी है पाईप लाईन
नगरवासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिये 8998 मीटर पाईप बिछाने का कार्य संपन्न कर लिया गया है जिसमें मेन रोड,नवीन नगर,पोस्टमार्टम रोड,स्टेशन रोड,बीआईपी काॅलनी,न्यू एरिया आदि रोड शामिल हैं. इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों से शहर आने वाले लोगों के लिये एक दर्जन स्टैंड पोस्टों को लगाया जा रहा है. इनमें से फिलवक्त थाना रोड के यमुना पथ के पास स्टैंड पोस्ट बनाने का कार्य संपन्न कराया गया है.

5 लाख गैलन पानी का होगा संग्रह
बनाये गये पांच जलमीनारों में से प्रत्येक क्षमता एक-एक लाख गैलन पानी भंडारन की है. यानी कुल 5 लाख गैलन पानी का संग्रह किया जा सकेगा. परिणाम होगा कि नगरवासियों को प्रतिदिन 5 लाख गैलन जल की आपूर्ति की जा सकेगी. यानी कि गर्मी में भी उन्हें शुद्ध पेयजल के लिये कहीं भटकना नहीं पड़ेगा.large_RqckQViqZr2Ov7F7BZ7ycbkLje2USMmpAXexrACgwUA

कहते हैं अधिकारी
नगर में शुद्ध पेयजलापूर्ति के लिये लगातार कार्य कराया जा रहा है. हर घर नल के माध्यम से जल पहुंचाने के लिये सारे कर्मी लगे हैं. जल्द ही लोगों को गर्मी आगमन के पूर्व सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी.
नसीम अख्तर, कार्यपालक अभियंता, बिहार जल पर्षद

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*