184 पंचायत लोक शिक्षण केन्द्रों पर नव साक्षरों की परीक्षा 19 को

नवादाः जिले के 187 में से 184 पंचायत लोक शिक्षण केन्द्रों पर नवसाक्षरो की महापरीक्षा का आयोजन 19 मार्च को किया जाएगा. इसकी तैयारिया आरंभ कर दी गयी है.

 

मार्च 2017 तक जिले में 11 हजार महादलित,अल्पसण्ख्यक व अति पिछड़ा महिलाओं को शिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित है. इसी प्रकार साक्षर भारत मिशन के तहत जिले में 50 हजार को शिक्षित किया जा चुका है. इन नवसाक्षरो की प्रतिभा परख के लिये महा परीक्षा का आयोजन किया जाना है.

184 केन्द्रों पर होगी महापरीक्षा
जिले के नरहट पंचायत को पूर्व में ही पूर्ण साक्षर प्रखण्ड का दर्जा दिया जा चुका है. नवादा सदर के गोनावा व वारिसलीगंज प्रखण्ड के कटरी पंचायत में प्रेरक की बहाली ही अबतक नहीं हो सकी है. ऐसे में वहां महापरीक्षा का आयोजन नहीं कराया जाएगा. परिणाम है कि 187 पंचायतों वाले नवादा जिले के 184 पंचायतों में ही नवसाक्षरों के लिये महा परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इसके लिये टोला सेवकों,तालीमी मरकज के शिक्षा स्वंयसेवकों व संबद्ध मध्य विद्यालयों के प्रघानाघ्यापकों को परीक्षा की कमान सौंपी गयी है. महापरीक्षा को लेकर बीआरसी में प्रेरक,समन्वयक,टोला सेवकों व तालीमी मरकज के शिक्षा सेवियों को प्रशिक्षित किया गया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*