नवादा: स्काउट एंड गाइड के प्रथम सोपान में बच्चों को दिए गए कई टिप्स

नवादा (पंकज कुमार सिन्हा): शहर के जीवन ज्योति पब्लिक स्कूल में भारत स्काउट एंड गाइड के छात्रों का पांच दिवसीय प्रथम सोपान प्रशिक्षण संपन्न हुआ. प्रथम सोपान के दौरान स्कूली बच्चों को समाज सेवा से जुड़े कई टिप्स दिए गए. इस मौके पर स्काउट एंड गाइड के जिला संगठन आयुक्त राम अकबाल शर्मा ने कहा कि स्काउट एंड गाइड समाज सेवा का एक सशक्त माध्यम है.

इसके सहारे बच्चे प्राकृतिक आपदाओं के समय लोगों की मदद करने, विषम परिस्थितियों से लड़ने आदि के गुण सीखें. जीवन ज्योति पब्लिक स्कूल के निदेशक आरपी साहू ने कहा कि बच्चे देश के भविष्य हैं. उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए हरसंभव प्रयास होनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि स्काउट व गाइड की ट्रेनिंग लेकर बच्चे समाज सेवा के काम में हाथ बटाएंगे तथा दूसरे लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे.

इस तरह का प्रशिक्षण सभी स्कूलों में दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह समय की मांग है कि बच्चों को शुरुआत में इसकी जानकारी हो जाती है तो वह प्राकृतिक आपदाओं के समय लोगों को मदद करने के साथ ही उन्हें जागरुक भी कर सकते हैं.

पांच दिवसीय प्रथम सोपान में स्काउट गाइड के बच्चों को मार्च पास्ट, प्राथमिक चिकित्सा, स्वच्छता के साथ ही प्रार्थना, झंडा गीत, नियम प्रतिज्ञा, पिचिंग फास्ट, इंडियन कुकिंग, ट्रेडमार्क सहित कई तरह के टिप्स दिए गए. इस मौके पर प्रोजेक्ट कन्या इंटर स्कूल के प्राचार्य डॉ मिथिलेश कुमार सिन्हा, प्राचार्य जमुना प्रसाद,  विजय कुमार प्रसाद ने भी बच्चों को आगे बढ़ने में स्काउट एंड गाइड के प्रशिक्षण को अहम बताया. मौके पर रश्मि साहू, सिंटू कुमार, सुधीर वर्मा, कीर्ति नारायण आदि मौजूद थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*