आशा कार्यकर्ताओं के खाते में जाएंगी प्रोत्साहन राशि

rupee

नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया): जिले में कार्यरत आशा कार्यकर्ताओं के लिये खुशी की खबर है. जिला सवास्थ्य समिति अब प्रत्येक माह की 10 तारीख तक उनको मिलने वाली प्रोत्साहन राशि उनके खाते में डालेगी. राज्य स्वास्थ्य समिति ने इससे संबंधित आदेश सिविल सर्जन को देते हुए इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने का आदेश निर्गत किया है. ऐसा नहीं करने पर सिविल सर्जन पर कार्रवाई की चेतावनी दी गयी है.


बता दें आशा कार्यकर्ताओं को मानदेय का भुगतान नहीं किया जाता लेकिन समाज में उनके किये सेवाओं के एवज में प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाता है. प्रत्येक आशा को प्रतिमाह औसतन दो से छह हजार रूपये तक प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाता है. इनके भुगतान की कोई निश्चित समय सीमा नहीं होती थी. अब राज्य स्वास्थ्य समिति ने इन्हें समय सीमा पर भुगतान कराने का निर्णय लिया है जिससे कि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

rupee
31 प्रकार की सेवाओं के लिये मिलती है प्रोत्साहन राशिः-

आशा कार्यकर्ताओं को 31 प्रकार की सेवाओं को आम जनता तक पहुंचाने के लिये प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाता है. इसमें जननी बाल सुरक्षा योजना के तहत अस्पताल में पहुंचाने पर के एवज में प्रति प्रसव 600 रूपये का भुगतान किया जाता है. महिला बंध्याकरण के लिये 200 जबकि पुरूष बंध्याकरण कराने पर 300 रूपये का भुगतान किया जाता है. टीबी की दवा खिलाने पर डाॅट प्रोवाइडर के रूप में प्रति मरीज 50 रूपये प्रोत्साहन राशि दी जा रही है.

 


उसी प्रकार पल्स पोलियो अभियान में सुपरवाइजर के रूप में काम करने पर उनको 75 रूपया दैनिक भत्ता, पोषण पुर्नवास केन्द्र पर बच्चों को पहुंचाने पर प्रति बच्चा 100 रूपया, तथा किसी गर्भवती की मौत की सूचना देने पर 150 रूपये प्रति मृतक भुगतान किया जाता है. आशा दिवस के रूप में आयोजित बैठक में भाग लेने पर 150 रूपये का प्रोत्साहन भत्ता दिया जाता है. कालाजार, मलेरिया, टीकाकरण सहित आशा कार्यकर्ताओं को 31 प्रकार की सेवाओं के लिये प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*