नवादा में स्वरोजगार को लेकर सामूहिक बैठक, महिलाओं ने रखा अपना विचार

nawada
स्वरोजगार को लेकर एक सामूहिक बैठक

नवादा(पंकज कुमार सिन्हा): पकरीवर्मा ‘हमारा पंचायत हमारा रोजगार’ के तहत राष्ट्रीय दलित मानवाधिकार अभियान के तहत पकरीवर्मा प्रखण्ड के देवधा पंचायत के छोटकी मढ़हल गांव में अनुसूचित जाति महिलाओं के साथ स्वरोजगार को लेकर एक सामूहिक बैठक की गई. बैठक में  20 महिलाओं ने अपना-अपना विचार रखा. राष्ट्रीय दलित मानवाधिकार अभियान के समन्वयक धर्मदेव पासवान ने कहा कि पूरे राज्य में सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति के महिला/पुरुषों के लिए बिहार राज्य अनुसूचित जाति सहकारिता विकास निगम के द्वारा दर्जनों योजना चलाई जा रही है.

इससे दलित महिलाएं अपना रोजगार शुरुयात कर आर्थिक रूप से शसक्त हो सकेंगे. साथ ही यह भी बताया कि अजाविनि के माध्यम से स्वरोजगार हेतु पैतीस हजार रुपया दिया जाता है बैंक के माध्यम से जिसमें दस हजार सब्सिडी के रूप में दिया जाता है, और यह अभियान पूरे जिले में चलाया जा रहा है.

बैठक में मौजूद अहिल्या देवी ने कहा कि हम बागवानी करना चाहती हूं, लेकिन कोई मार्गदर्शन नहीं देने वाला है. कई महिलाओ ने कहा कि हमसभी को अगर थोड़ा सहयोग मिल जाये तो हमलोग अपना रोजगार खड़ा कर सकते हैं.

महिलाओं ने सिलाई सेंटर, मनिहारी दुकान, फेरी खोलने की बात कही. बैठक में जनता देवी, मानती देवी मानो देवी मीना देवी, चंचला देवी, गोरी देवी, रेखा देवी, संगीता देवी मनोहर कुमार, मनोज कुमार, रंधीर कुमार के साथ दर्जनों महिलाओं ने हिस्सा लिया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*