पुण्यतिथि पर याद किए गए राष्ट्रपिता, श्रद्धा सुमन अर्पित  

mahatma-gandhi

नवादा (पंकज कुमार सिन्हा): राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 71 वीं पुण्यतिथि मंगलवार को जिला कांग्रेस कार्यालय में मनाया गया. वरिष्ठ कांग्रेसी नेता रोहित सिन्हा की अध्यक्षता में आयोजित पुण्यतिथि समारोह श्रद्धा पूर्वक मनाया गया. कार्यक्रम में कांग्रेस कमेटी के सभी पदाधिकारी एवं सदस्यों ने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण और पुष्प अर्पण किया. कांग्रेसियों ने भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए राष्ट्रपिता को याद किया. अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए रोहित सिन्हा ने कहा कि महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था.

गांधी जी भारत एवं भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे. विश्व सत्याग्रह, सविनय अवज्ञा के माध्यम से अत्याचार के प्रतिकार के अग्रणी नेता थे. गांधी जी को महात्मा के नाम से सबसे पहले 1951 में राजवैद्य जीवराम कालिदास ने संबोधित किया. उन्हें बापू के नाम से भी याद किया जाता है.

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की बागडोर संभालने के बाद उन्होंने देश भर में गरीबी से राहत दिलाने, महिलाओं के अधिकार का विस्तार, धार्मिक एवं जातीय एकता का निर्माण और आत्मनिर्भरता के लिए अस्पृश्यता के विरोध में अनेको कार्यक्रम चलाए. कांग्रेसियों ने राष्ट्रपिता के बताए मार्ग पर चलने की शपथ भी ली.

इस मौके पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता श्यामसुंदर कुशवाहा, अक्षय कुमार, आनंद कश्यप, रजनीकांत दीक्षित, एजाज अली मुन्ना, शाकिब हबीबी, नदीम हयात, तारिक अनवर,  राजेश कुमार,  मुकेश कुमार, संजीत कुमार, मोहम्मद छोटू, अर्जुन प्रसाद सिंह, मोहम्मद मुस्लिम, जागेश्वर पासवान, गोपेश कुमार सहित अनेक लोग मौजूद थे.

देखें विडियो: 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*