नवादा में डॉक्टरों का सेमिनार, डिजिटल एक्स-रे की उपयोगिता पर दिया बल

nawada
डॉक्टरों की सेमिनार

नवादा(पंकज कुमार सिन्हा): शनिवार को शहर के स्टेशन रोड स्थित राजश्री इंटरनेशनल होटल में ओपीडी डिजिटल एक्स-रे की उपयोगिता पर प्रकाश डाला गया. शहर के प्रसिद्ध दंत रोग चिकित्सक डॉक्टर रमेश कुमार के मंच संचालन एवं डॉ. एके अरुण की अध्यक्षता में आयोजित सेमिनार में डॉक्टरों ने अपनी-अपनी बातें रखी. पुरानी जेल रोड स्थित के वी आर डिजिटल ओपीजी सेंटर के द्वारा आयोजित सेमिनार में डॉक्टर एके अरुण, डॉ. अशोक कुमार, डॉक्टर मधु सिन्हा, डॉक्टर चंद्र भूषण कुमार, डॉक्टर कृष्णा प्रसाद, ने अपनी-अपनी बातें रखी. दंत रोग चिकित्सक विशेषज्ञ डॉ. रमेश कुमार ने दांत और मसूड़ों में आए दिन होने वाली बीमारियों के निदान के लिए ओपीडी डिजिटल एक्स-रे को अति महत्वपूर्ण बताया.

उन्होंने कहा कि मुंह के वैसे भाग जहां तक नजर नहीं पहुंच पाती है, वैसे हिस्सों में भी ओपीजी डिजिटल एक्सरे से जानकारी प्राप्त कर मरीजों का इलाज किया जाता है. आज के दौर में प्रत्येक लोगों को ऐसी व्यवस्था नहीं मिल पाती है. परंतु मुंह, दांत और जबड़े की बीमारी से ग्रसित लोगों को डिजिटल एक्सरे से खुली चेकअप कराना चाहिए.

nawada

उन्होंने बताया कि शरीर का मुख्य भाग मुंह में किसी तरह की बीमारी होने, जबड़ा में दर्द होने, दांत सिलसिलाने जैसी बीमारियों को भी डिजिटल एक्सरे के जरिए पकड़ा जाता है.

nawada

इस मौके पर डॉक्टर मनोज कुमार, डॉ. संजय कुमार, डॉ. अनमोल, डॉ. अजय एवं डॉ. पिंकी बरनवाल ने भी अपनी अपनी बातें रखी. कार्यक्रम की शुरुआत बच्चों के द्वारा डॉक्टरों को गुलदस्ता देकर किया गया.

nawada

डॉ. रमेश ने बताया कि समय-समय पर इस तरह का आयोजन कर डॉक्टरों से ही परामर्श और सलाह लेकर किसी बीमारी के निदान के लिए डॉक्टर एक दूसरे से गेट टूगेदर करते हैं. दवा कंपनी मैनकाइंड की ओर से आयोजित इस सेमिनार में शहर के कई नामी गिरामी चिकित्सकों ने भाग लेकर अपनी अपनी बातें रखीं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*