सात दिवसीय ज्ञान यज्ञ में निकली कलश यात्रा

nawada2
नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया): जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के भदौर गांव में सात दिवसीय श्रीमद भागवत कथा ज्ञान यज्ञ व राधा कृष्ण की प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा को लेकर शुक्रवार को कलश यात्रा निकाली गई. कार्यक्रम का आयोजन खुरी नदी के तट पर भदौर गांव में किया गया है.
पौ फटते ही श्रद्धालु व आसपास के ग्रामीण जल यात्रा की तैयारी में जुट गए.
वृन्दावन के पंडित अजय कृष्ण शास्त्री की अगुबाई में मुख्य यजमान कुलदीप महतो समेत्त 251 श्रद्धालु माहिलाये व पुरुषों ने माथे पर कलश उठाकर वैदिक मंत्रोचारण के साथ जल भराई किया. इस दौरान आसपास के हजारों श्रद्धालुओं ने गांव से पैदल चलकर गिरियक के पास नदी में पूजा अर्चना के उपरांत जल भराई किया. ढोल बाजे के साथ भजन कीर्तन हरे कृष्ण, हरे कृष्ण के साथ मंजिल तय किया. सारा वातावरण भक्तिमय हो गया. कलश भराई के उपरांत गांव में स्थित मंडप में रखकर श्रधालुओं ने पूजा अर्चना की.
nawada2
वेदी पूजन के उपरांत शाम को संगीतमय कथा वाचन पंडित अजय कृष्ण शास्त्री जी महाराज ने कही, उन्होंने धुंधकारी के चरित्र पर प्रवचन देकर उपस्थित लोगों को मन्त्र मुग्ध कर दिया. महाराज जी बताया प्रत्येक दिन दोपहर को भागवत कथा का मूल पाठ होगा, वही संध्या के वेला में संगीतमयी कथा वचन किया जायेगा. आगामी 5 जुलाई को राधा कृष्ण की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा, 6 जुलाई को श्रृंगार दर्शन के अलावे 7 जुलाई को हवन भंडारा के साथ यज्ञ को पूर्णाहुति किया जायेगा. मौके पर रंजीत यादव, शम्भू यादव, चंदेश्वर यादव रामनरेश भगत समेत अन्य श्रद्धालुओं ने भाग लिया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*