नवादा: मानव श्रृंखला ने रचा इतिहास, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह हुए शामिल

नवादा(पंकज कुमार सिन्हा): दहेज उन्मूलन तथा बाल विवाह को रोकने के लिए प्रदेश भर में बनाए गए मानव श्रृंखला में नवादा में भी लोगों ने एक दूसरे के हाथ जोड़े दिखे. पिछली बार की तरह मानव श्रृंखला सफल तो नहीं रहा. लेकिन, जगह-जगह पर लोग जत्थे में एक दूसरे के हाथ जोड़े नजर आए. नवादा शहर में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, जिला के प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार, विधान पार्षद सलमान रागिब, जिलाधिकारी कौशल कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष पुष्पा देवी, नगर परिषद अध्यक्ष पूनम कुमारी, भाजपा जिलाध्यक्ष शशि भूषण कुमार बबलू आदि लोग शहर के सद्भावना चौक पर एक दूसरे का हाथ जोड़े लोगों से बाल विवाह तथा दहेज प्रथा को दूर करने की अपील करते देखे गए.

जिले के विभिन्न क्षेत्रों में मानव श्रृंखला पिछली बार की तरह नहीं दिखी. परंतु, NH-31 पर लोग हाथ जोड़े खड़े दिखे. प्रशासन के अनुसार, इस मानव श्रृंखला में 307 किलोमीटर में 11 सेक्टर बनाए गए थे और 8 लाख लोगों के इस श्रृंखला में भाग लेने की बात कही गई थी.

परंतु इस बार के मानव श्रृंखला में काफी कम लोगों ने अपनी रुचि दिखाई. जिसके कारण विरोधी पक्ष इस मानव श्रृंखला को सुपर फ्लॉप करा दे रहे हैं.

जदयू के पूर्व विधायक कौशल यादव नवादा बाईपास में लोगों के साथ हाथ से हाथ जोड़े मानव श्रृंखला में खड़े दिखे. हिसुआ विधायक अनिल सिंह हिसुआ में लोगों के साथ मानव श्रृंखला में खड़े रहे. वारसलीगंज की विधायक अरुणा देवी वारसलीगंज में ही लोगों के साथ खड़ी दिखी.

देखें वीडियो:

 

 

इसके साथ ही पुलिस कप्तान विकास बर्मन सद्भावना चौक पर, कारा अधीक्षक रामाधार सिंह जेल के समीप कतारबद्ध होकर मानव श्रृंखला में भाग लिया. सदर एसडीओ राजेश कुमार भी लोगों के साथ कतार में लगे रहे.  जगह-जगह पर लोगों ने एक दूसरे के हाथ जोड़कर मानव श्रृंखला को सफल बनाने का प्रयास किया.

शहर के इंदिरा चौक पर नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष संजय कुमार भी लोगों के साथ मानव श्रृंखला में खड़े दिखे. मैक्स अस्पताल की ओर से डॉ एन के लाल ने मानव श्रृंखला में खड़े बच्चों के बीच पानी व बिस्कुट का वितरण किया गया.

रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव आर पी साहू,  कोषाध्यक्ष विजय भान सिंह भी अपने सदस्यों के साथ लोगों के बीच पानी व बिस्कुट बांटे देखे गए. इधर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार ने मानव श्रृंखला के लिए लोगों को बधाई दी तथा कहा कि नीतीश कुमार के द्वारा चलाए गए इस अभियान में लोगों ने बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी दी. जिलाधिकारी कौशल कुमार ने भी इस अभियान के लिए लोगों को बधाई दी.

दूसरी तरफ राजद अध्यक्ष महेंद्र यादव ने जारी अपने बयान में कहा है कि नीतीश कुमार की तानाशाही इस बार लोगों ने नकार दिया. राजद के समर्थन से पिछली बार मानव श्रृंखला सफल हुई थी लेकिन, इस बार ग्रामीण क्षेत्रों में भी नीतीश कुमार के मानव श्रृंखला का बहिष्कार कर उन्हें उनकी औकात बता दी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*