अवैध खनन का सुबह-शाम जांच करेंगे अधिकारी, होगी छापेमारी

nawada1

नवादा(रवीन्द्र नाथ भैया): जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक जिला पदाधिकारी कौशल कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में आयोजित की गयी. जिला पदाधिकारी ने समीक्षा के क्रम में कहा कि पूर्व में एडीएम अजय कुमार पाण्डेय के नेतृत्व में गठित संयुक्त जांच दल प्रतिदिन सूर्योदय के पूर्व एवं सूर्यास्त के बाद नियमित रूप से औचक छापामारी करेगी.

studio11

उन्होंने डीआईओ को निर्देश दिया कि टास्क फोर्स के जितने भी नामित सदस्य हैं, उनका व्हाट्सअप ग्रुप बना दें ताकि सूचनाओं का आदान प्रदान त्वरित गति से हो तथा ससमय कार्रवाई हो सके. गौरतलब हो कि माननीय उच्च न्यायालय के निर्देश के आलोक में जिले के कई घाटों पर बालू खनन पर रोक लगा दी गयी है. डीएम ने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. उन्होंने कहा कि सभी थानेदार एवं अंचलाधिकारी संयुक्त रूप से लिखकर देंगे कि हमारे क्षेत्र में अवैध खनन नहीं हो रहा है. भदोखरा पहाड़ पर अवैध खनन के आलोक में दर्ज प्राथमिकी के संदर्भ में जिला खनन पदाधिकारी को डीएम द्वारा निर्देश दिया गया कि अवैध खनन की मात्रा एवं राजस्व की हानि का आकलन कर उसका प्रतिवेदन उपलब्ध करायें.

nawada1
उन्होंने कहा कि आकलन के संबंध में आवश्यक यंत्रों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु जिला पदाधिकारी के स्तर से विभाग को प्रस्ताव भेजा जाय. गौरतलब हो कि भदोखरा में अवैध खनन को लेकर जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में अपर समाहत्र्ता लोक शिकायत द्वारा जांचोपरान्त प्राथमिकी भी दर्ज की जा चुकी है. सरकार के निर्देश के आलोक में जिला प्रशासन सभी प्रकार के अवैध खनन को रोकने हेतु गंभीर है. अवैध खनन, भंडारण, प्रेषण एवं परिवहन की गतिविधियों पर जिला प्रशासन के प्रभावकारी नियंत्रण कायम करने हेतु जिला स्तर पर एक सषक्त दल का गठन किया जायेगा जो नियमित रूप से अभियान चलाकर उपलब्ध प्रपत्र में अपना प्रतिवेदन देगी. इस सशक्त   दल में जिला खनन पदाधिकारी, दोनों अनुमंडल पदाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, वरीय उपसमाहर्ता अथवा जिला परिवहन पदाधिकारी होंगे.

studio11
उक्त बैठक में अपर समाहत्र्ता लोक शिकायत अजय कुमार पाण्डेय, जिला परिवहन पदाधिकारी ब्रजेष कुमार, पुलिस उपाधीक्षक संजय कुमार पाण्डेय, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय अशोक कुमार दास, जिला खनन पदाधिकारी, वन प्रमंडल पदाधिकारी के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*