डीएम के औचक निरीक्षण में दो कनीय अभियंताओं का वेतन बंद, योजनाओं पर हो कार्य

nawada1

नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया): सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल, हर घर पक्की गली नली एवं हर घर शौचालय योजनाओं को गांवों में धरातल पर उतारकर नवादा के गांवों को स्मार्ट गांव बनायें. उक्त बातें जिला पदाधिकारी कौशल कुमार ने अकबरपुर प्रखंड में औचक निरीक्षण के क्रम में पहुंचकर प्रखंड कार्यालय में पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में कही.

 

 

उन्होंने कहा कि योजनाओं में और तेजी लाने की आवश्यकता है. गौरतलब हो कि अकबरपुर प्रखंड के फतेहपुर एवं पचगावां पंचायत को 30 अक्टूबर तक खुले में शौच से मुक्त करना है. समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि फतेहपुर पंचायत में 6 वार्ड और पचगावां में 3 वार्ड खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं. डीएम ने निर्देश दिया कि सुबह और शाम गांवों में जाकर लोगों से मिलकर शौचालय निर्माण में गति के साथ-साथ लोगों को खुले में शौच से होने वाली समस्याओं से अवगत करायें. उन्होंने कहा कि यह योजना नहीं है, बल्कि अभियान है और अभियान तभी सफल होती है, जब इससे आम जन जुड़ जाते हैं.


हर घर नल का जल के समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि पीएचडी एवं स्थानीय क्षेत्र संगठन के प्रतिनियुक्त कनीय अभियंता, जिन्हें योजना के क्रियान्वयन में तकनीकि सहयोग प्रदान करनी थी उन्होंने अभी तक योगदान नहीं दिया है. डीएम ने इसे काफी गंभीरता से लेते हुए दोनों कनीय अभियंताओं को स्पष्टीकरण करने के साथ वेतन बन्द करने का निर्देश दिया और कहा कि सरकार के विकास कार्याें में थोड़ी भी लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जायेगी. डीएम ने प्रखंड विकास पदाधिकारी और प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को निर्देश दिया कि हर घर नल का जल एवं पक्की नली गली योजनाओं का प्राकलन जल्द से जल्द बना लें. उन्होंने कहा कि जिन वार्डों में आम सभा नहीं हुई है, वहां आम सभा का आयोजन करवा लें तथा वार्ड प्रबंधन समिति एवं उसका खाता भी खोलवा लें.

nawada1
समीक्षा के उपरान्त डीएम ने अकबरपुर पीएचसी में पहुंचकर स्वास्थ्य सेवाओं का भी जायजा लिया. उन्होंने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि हर हाल में 24 घंटे जेनरेटर एवं एम्बुलेंस सेवा निर्वाध रूप से सुनिश्चित करवायें. उन्होंनें अस्पताल परिसर को साफ-सुथरा रखने का निर्देशा दिया.
विधि व्यवस्था का लिया जायजा :

अकबरपुर प्रखंड के निरीक्षण के उपरान्त डीएम कौशल कुमार रजौली अनुमंडल पहुंचकर अनुमंडलीय सभागार में विधि-व्यवस्था को लेकर समीक्षा किया. उन्होंने आने वाले पर्व-त्योहारों को लेकर कैम्प कोर्ट के द्वारा अब तक भरे गए बाॅण्ड के संबंध में थानावार समीक्षा किया. समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि सिरदला एवं मेसकौर से धारा 107 के तहत कम प्रस्ताव आये हैं। उन्होंने पुलिस उपाधीक्षक को निर्देश दिया कि स्वयं अपने स्तर से इसकी माॅनेटरिंग करें. डीएम द्वारा वाहन चेकिंग अभियान तथा शराबबंदी की भी समीक्षा की गयी. उन्होंने कहा कि सभी चेक पोस्टों पर अधिक से अधिक होम गार्डों की फिर से प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है. अतः इसका परिणाम दिखाई पड़ना चाहिए. उन्होंने कहा कि विधि-व्यवस्था में थोड़ी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी और वैसे लोगों को चिन्हित कर अभी से ही उनके विरूद्ध सभी आवश्यक कार्रवाई करें. उन्होंने निर्देश दिया कि वैसे संवेदनशील स्थानों पर जाकर लोगों से मिलें तथा वहां पब्लिक-पुलिस बैठक करें. अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि अकबरपुर प्रखंड में 31 अगस्त को पुनः कैम्प कोर्ट का आयोजन किया जायेगा जिसके लिए नोटिस निर्गत कर दिया गया है. डीएम ने कहा कि सूचना तंत्र को अधिक से अधिक मजबूत बनायें.
अनुमंडल परिसर मे लगाये पौधे : 

विधि-व्यवस्था के बैठक के बाद डीएम ने अनुमंडल परिसर में पौधा रोपण भी किया. उन्होंने कहा कि वर्तमान में पौधारोपण के लिए सबसे अनुकूल समय है. इससे न सिर्फ चारों तरफ हरियाली आयेगी बल्कि पर्यावरण की दृष्टि से भी काफी लाभदायक सिद्ध होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*