नीति आयोग के CEO पहुंचे नवादा, साथ में रहे गिरिराज सिंह भी

nawada
नीति आयोग की टीम ने किया खनवां का दौरा

नवादा(पंकज कुमार सिन्हा): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर नीति आयोग की टीम रविवार को नवादा जिले के खनवां ग्राम पहुंची. ग्राम में हरित क्रांति तथा महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन को लेकर चलाए जा रहे कार्यक्रम का निरीक्षण करने नीति आयोग की टीम दिल्ली से चलकर खनवां ग्राम पहुंचकर कार्य को देखा. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत के नेतृत्व में 3 सदस्यीय टीम ने आदर्श ग्राम खनवां में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के द्वारा चलाए जा रहे हरित क्रांति अभियान के तहत चरखा से सूत काटने, कपड़ा तैयार करने, सिलाई कर उसे बाहरी मार्केट में भेजने, मानव के बाल और गोमूत्र से एमिनो एसिड तैयार करने जैसे कार्यों को देखा.

लगभग 3 घंटे तक खनवा ग्राम में रहे नीति आयोग की टीम ने महिलाओं द्वारा किए जा रहे वस्त्रों के निर्माण की सराहना की तथा उनके द्वारा बनाए गए कपड़ों का भी अवलोकन किया.

nawada

केंद्रीय मंत्री सह नवादा के सांसद गिरिराज सिंह के साथ मगध प्रमंडल के आयुक्त जितेंद्र श्रीवास्तव, जिलाधिकारी कौशल कुमार के साथ नीति आयोग की टीम ने जगह-जगह निरीक्षण किया.

nawada

टीम ने गांव के कई घरों में चलने वाले चरखा को भी देखा. उन्होंने महिलाओं से भी जानकारी प्राप्त की.

nawada

सूट काटकर और कपड़े बनाकर कितने पैसे अर्जित कर पाते हैं इसकी भी जानकारी ली.

nawada

उन्होंने गोमूत्र बेचने वाली लगभग 50 से अधिक महिलाओं को गोमूत्र की राशि चेक के द्वारा  प्रदान किया. कार्यक्रम का निरीक्षण करने के उपरांत संवाददाताओं से बातचीत में नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि खनवां देश का मॉडल के रूप में बन रहा है.

nawada

यहां से निर्मित होने वाले कपड़े तथा बेकार में नष्ट होने वाले मानव वाल और गोमूत्र को संग्रहित कर एक नया आयाम दिया जा रहा है.

nawada

उन्होंने खनवां ग्राम में चल रहे हरित क्रांति अभियान पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यहां के कार्य से मैं संतुष्ट हूं. इसे प्रधानमंत्री के समक्ष भी रखूंगा. इस मौके पर साथ आए नीति आयोग की टीम के दो अन्य सदस्यों ने भी कार्य की सराहना की तथा कहा कि इसे दूसरे राज्यों, जिलों में भी चलाए जाने की संभावना सरकार द्वारा दिखती है.

nawada

इस मौके पर उन लोगों ने ग्रामीणों से भी बातचीत की. कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक विकास बर्मन, नवादा एसडीओ राजेश कुमार, नवादा एसडीपीओ विजय कुमार झा, रजौली एसडीपीओ उपेंद्र कुमार, रजौली डीसीएलआर अखिलेश कुमार, नवादा परिवहन पदाधिकारी के साथ-साथ हरित क्रांति के अध्यक्ष विजय पांडे, भाजपा के जिला अध्यक्ष शशि भूषण कुमार बबलू, पूर्व अध्यक्ष विनय कुमार, युवा मोर्चा अध्यक्ष विकास कुमार, आलोक कुमार, सांसद प्रतिनिधि बिट्टू शर्मा सहित अनेक पदाधिकारी लोग मौजूद थे.

देखें VIDEO : सीतामढ़ी हादसे का सच, मुजफ्फरपुर डीटीओ कठघरे में, 14 लोगों की हुई थी मौत…

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*