देश भर में मनाया जा रहा रामनवमी और उर्स, प्रशासन की तरफ से है स्पेशल व्यवस्था

nawada

नवादा(पंकज कुमार सिन्हा): रविवार को जिले में मर्यादा पुरुषोत्तम राम के जन्म दिवस का त्योहार रामनवमी बहुत ही धूम धाम से मनाया जा रहा है. इसको लेकर जिले के सभी हनुमान मंदिर में लोग पूजा करने के लिए पहुंच रहे है. ज़िले का सुप्रसिद्ध संकट मोचन मंदिर में रविवार की सुबह से ही लोगों की कतार देखी गयी. भारी संख्या में लोग पूजा अर्चना के लिए आ रहे है. घरों में लोग आज महावीरी पताका लगाकर रामनवमी के त्योहार मना रहे है. इसके साथ आज के ही दिन बाबा जलाल साह की सालाना उर्स भी मनाई जा रही है. सुबह से लोग बाबा जलाल बुख़ारी उनके मजार पर चादर चढ़ाकर मन्नत और दुआ मांगने के लिए पहुंच रहे है. रविवार को एक ऐसा संयोग देखने को मिल रहा है.

जहां एक ही दिन रामनवमी त्योहार के साथ साथ बाबा जलाल बुखारी की चादरपोशी भी की जा रही है. सबसे अद्भुद बात जो गौर करने वाली बात यह है कि हिंदुओं का संकट मोचन मंदिर और मुश्लिमों का बाबा जलाल का मक़बरा के बीच मे एक ही दीवार है जो जिले में मजहबी दीवार के नाम से प्रसिद्ध है. समाज में एक ओर जहां धर्म के नाम पर खून खराबा तक हो जाता है वहीं यह मजहबी दीवार लोगों को एक सन्देश दे रही है. गंगा जमुनी मिसाल पेश कर रही है.

nawada

आज तक इस स्थल पर किसी प्रकार का भेद भाव नही हुआ. दोनों समुदाय के लोग अपने अपने धर्मस्थल पर पूजा और मन्नत के लिए आते है. आज भी यहां कुछ ऐसा ही नज़ारा देखने को मिल रहा है.

nawada

श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए प्रसाशन के तरफ से विशेष व्यवस्था की गई है.

nawada

पुलिस के जवान मुस्तैदी से अपने ड्यूटी में लगे हुए है. जैसे-जैसे दिन बढ़ेगा दोनो धर्म के लोगों का आवागमन बढ़ेगा. वाकई यह बात आज बिल्कुल सार्थक होती दिख रही है मजहब नही सिखाता, आपस मे बैर रखना. एक ही दीवाल से बदल रही है मजहब.

#Video : #Patna में #RamNavami की धूम, गूंज रहा है जय श्री राम…

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*