महासम्मेलन में सम्मानित हुए सामाजिक शोधकर्ता राजेश्वर चौधरी

nawada

नवादा (पंकज कुमार सिन्हा): नवादा नगर भवन में रविवार को आयोजित अखिल भारतीय पासी समाज के महासम्मेलन में समाजिक शोधकर्ता राजेश्वर चौधरी समेत समाज के साहित्यकार एवं पत्रकार हुए सम्मानित. पासी समाज के समाजिक कार्यकर्ता सह पूर्व बिहार विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी ने नवादा रजौली के विधायक प्रकाशवीर चौधरी एवं पातेपुर वैशाली के विधायक प्रेमा चौधरी की मौजूदगी में मंच पर से नवादा के पासी समाज के सामाजिक शोधकर्ता एवं वारिसलीगंज पोस्ट ऑफिस में पदस्थापित क्लर्क राजेश्वर चौधरी को सम्मानित किया.

राजेश्वर चौधरी ने पासी समाज के अतीत और समाज के पूर्वजों की खोज के लिए शोध कर रहे हैं. उन्होंने समाज के महाराजाओं समेत “आजादी के पहले और आजादी के बाद “पासी की दशा पर साहित्य तैयार कर रहे हैं. जिसकी लगभग सारी तैयारी कर ली गई. अपने शोध के ज़रिए राजेश्वर चौधरी ने समाज के माली हालत के कारण एवं सुधार पर भी लेख लिखे हैं. उदय नारायण चौधरी ने कहा राजेश्वर जी समाज के प्रति समर्पित व्यक्ति हैं जो अपने भारत सरकार की नौकरी में रहते हुए खाली समय समाजिक शोध में लगाकर पूर्वजों के प्रति जिज्ञासु होकर कार्य कर रहे हैं.

राजेश्वर चौधरी ने अपने उद्बोधन में कहा हमारा समाज अतीत में राजा महाराजाओं का रहा है पर कालांतर में अशिक्षा और गरीबी के कारण निचले पायदान पर आ गया. जिसके उत्थान और विकास के लिए शोध करना शुरू किया है.

उन्होंने कहा बहुत जल्द “पासी समाज की दशा और दिशा “तथा “पासी समाज आजादी के पहले और आजादी के बाद ” नामक पुस्तक का लोकार्पण होगा. मौके पर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने “पासी सत्ता “पत्रिका के बिहार प्रभारी निशांत चौधरी एवं जिले के पत्रकार सुनील चौधरी, राजेश चौधरी एवं अम्बेडकर मिशन एवं मानववादी पत्रकार चंदन चौधरी को भी समाज की ओर से पुरस्कृत किया गया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*