चोरों ने मंदिर से चुरा ली मूर्ति, गांव में मची अफरा-तफरी

nawada1

नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) : जिले के सीतामढ़ी थाना क्षेत्र के बैजनाथपुर गांव के अति प्राचीन जगदम्बा मंदिर से मूर्ति तस्करों ने मूर्तियों की चोरी कर ली. सुबह मूर्तियों की चोरी का पता तब चला जब महिलाएं पूजा करने मंदिर पहुंची. मूर्तियों को गायब देख सूचना ग्रामीणों को दी जिससे गांव में अफरा-तफरी मच गयी. चोरी गयी मूर्तियों का वर्तमान मूल्य 15 लाख रूपये से अधिक बतायी गयी है. पुलिस मामले की जांच आरंभ की है.

 
बैजनाथपुर गांव के डा लुक्ष्मीनारायण सिंह के अनुसार मां जगदम्बे मंदिर की स्थापना पूर्वजों ने गांव के स्थापना के समय किया था. मंदिर ग्रामीणों के लिये आस्था का केन्द्र था. पूजा अर्चना के लिये पुजारी नियुक्त थे. इसके साथ ही महिलाएं पूजा अर्चना किया करती थी. प्रतिमा पर तस्करो की नजर वर्षों से थी लेकिन ग्रामीणों की जागरूकता के कारण वे सफल नहीं हो पा रहे थे.

nawada1
मुखिया कन्हैया कुमार बादल के अनुसार मंदिर से प्रतिमा की चोरी पुलिस की विफलता का परिचायक है. चोरी की घटना को ग्रामीण पचा नहीं पा रहे हैं. अपने स्तर से खोजबीन आरंभ की गयी है. इसके साथ ही उन्होंने सीतामढी मंदिर की सुरक्षा बढाने का अनुरोध आरक्षी अधीक्षक विकास बर्मन से किया है. बता दें जिले के प्राचीन मंदिरों की मूर्तियां तस्करों के निशाने पर हिन्दूओं के साथ जैन मंदिरों से दर्जनों मूर्तियों की चोरी हो चुकी है जिसका अबतक खुलासा तक नहीं हो सका है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*