छठघाट पर RSS ने चलाया सफाई अभियान

नवादा (पंकज कुमार सिन्हा): RSS  के द्वारा शनिवार को शहर के मिर्ज़ापुर स्थित सूर्यमंदिर छठ घाट पर सफाई अभियान चलाया गया. सफाई का नेतृत्व कर रहे संघ के विभाग संघ चालक डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि छठपर्व में लगने वाले मेले के दौरान अनावश्यक रूप से जागरुकता के अभाव में साफ—सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता है, जिसके कारण लोग खाने पीने के बाद वस्तुओं को यत्र तत्र फेंक देते हैं.

लोगों द्वारा छठ पर्व से पहले काफी सफाई और छठ समाप्ति के बाद ही गंदगी फैला दिए जाने से कूड़ों का अंबार लग जाता है. मंदिर परिसर काफी गंदा हो जाता है. ज़िला कार्यवाहक प्रदीप कुमार ने बताया कि संघ के द्वारा पिछले कई वर्षों से पूरे प्रांत के अंदर छठ पर्व की समाप्ति के बाद घाटों की सफाई किया जाता रहा है.

साथ ही घाट परिसर और मंदिर की सफाई की जाती है. उन्होंने बताया कि लोगों में जागरूकता चलाने के उद्देश्य से यह अभियान चलाया जाता है. पर्व के पहले ही नहीं बाद में भी सफाई अभियान की जरूरत होती है.

रविवार को संघ के सदस्यों के द्वारा गढ़पर स्थित सूर्यमंदिर छठ घाट की सफाई की जाएगी. इस अभियान में सह विभाग प्रचारक ज़िला व्यवस्था प्रमुख उदय शंकर, नगर कार्यवाहक नवीन कुमार, सह नगर कार्यवाहक श्याम जी, प्रचार प्रमुख दयानंद प्रसाद, ज़िला महाविद्यालय छात्र कार्य प्रमुख कृष्ण मुरारी शास्त्री, नगर विस्तारक राजीव कुमार, संदीप कुमार, अंशु कुमार, दिव्यांशु कुमार, राजेश जी, जयप्रकाश जी, सतीश कुमार, मधुसूदन प्रसाद, नरेश प्रसाद, ओम प्रकाश, मनोज भदानी, संजय जी, अनुराग कुमार सहित अनेक लोग मौजूद थे. सफाई अभियान में स्थानीय पूर्व वार्ड पार्षद राजेश कुमार मुरारी भी उपस्थित थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*