आधार जमा नही करने वालों का बंद हुआ सब्सिडी राशि

नवादा : 30 नवम्बर तक ज़िले के विभिन्न गैस एजेंसी के सैकड़ों उपभोक्ताओं द्वारा आधार कार्ड का फोटो कॉपी उपलब्ध नहीं कराये जाने के कारण ऐसे उपभोक्ता सब्सिडी राशि पाने से वंचित हो गए हैं. समय सीमा समाप्त होने के बाद सब्सिडी पाने के लिए लोग आधार कार्ड नम्बर एंट्री कराने के लिए बैंक और गैस एजेंसी का चक्कर लगा रहे हैं.

ज़िला मुख्यालय स्थित नवादा गैस कम्पनी, राज श्री एचपी गैस, माधुरी भारत गैस, गणपति एचपी गैस तथा अनार इंडेन गैस के बहुत सारे उपभोक्ता ऐसे हैं, जिन्होंने दो साल से चल रहे इस अभियान के बाद भी अपने उपभोक्ता क्रमांक को आधार कार्ड से नहीं जोड़ पाये हैं, वैसे उपभोक्ता आधार कार्ड लेकर गैस एजेंसी और बैंक का चक्कर लगा रहे हैं.

इस अभियान में पाये गये हज़ारों फर्जी उपभोक्ता

केंद्र सरकार के इस अभियान में विभिन्न गैस एजेंसियों में फर्जी नाम पर गैस कनेक्शन लेने वालों की पोल पट्टी खुल गयी है. ज़िले में एक नाम पर कई कनेक्शन चल थे. आधार कार्ड से जोड़े जाने पर कई लोगों की पोल पट्टी खुल गयी है. एजेंसी संचालक द्वारा सैकड़ों ऐसे फर्जी कनेक्शन को बंद कर दिया गया है. आधार कार्ड जमा देने वाले लोगों को ही रियल उपभोक्ता माना जा रहा है. नवादा गैस कम्पनी के संचालक सुखदेव महथा कहते हैं कि विभाग के वरीय अधिकारियों द्वारा प्राप्त निर्देश के आलोक में ही कार्रवाई की जा रही है. ऐसे उपभोक्ताओं के द्वारा आधार कार्ड देने के बाद ही सब्सिडी राशि जारी की जायेगी.

ज़िले में हैं 75 हज़ार से अधिक गैस उपभोक्ता

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना लागू होने के बाद ज़िले में गैस उपभोक्ताओं की संख्या में वृद्धि हो गयी है. ज़िले में एक आंकड़े के मुताबिक उज्ज्वला उपभोक्ता के साथ साथ सामान्य उपभोक्ताओं की संख्या में काफी इज़ाफ़ा हुआ है. 29 हज़ार उपभोक्ताओं को अपने साथ जोड़कर राज श्री एच पी गैस सर्वाधिक उपभोक्ता वाला गैस एजेंसी बन गया है. इसके बाद नवादा गैस कम्पनी और माधुरी श्री भारत गैस एजेंसी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*