त्योहार हुए खत्म लेकिन पूरे दिन जाम से कराह रहे हैं शहरवासी

नवादा (पंकज कुमार सिन्हा): त्योहार खत्म होने के बाद भी शहर से जाम की समस्या समाप्त होने का नाम नहीं ले रही है. पिछले 4 दिनों से जारी जाम के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सद्भावना चौक से 3 नम्बर स्टैंड पहुंचने में लोगों को 15 मिनट के बदले 1 घंटे का समय लग जाता है.

सोमवार को सुबह 6 बजे से ही शहर में जाम का नज़ारा देखने को मिला. सोमवार से सभी ऑफिस और स्कूल खुल जाने के कारण स्कूली बच्चे भी जाम से परेशान रहे. सोमवार को पूरे दिन जाम से शहर के लोग परेशान रहे. शहर में बैटरी रिक्शा की संख्या भी अप्रत्याशित हो गयी है. दो हज़ार से अधिक बैट्री रिक्शा भी जाम की वजह बन रही है.

लोगों में ट्रैफिक नियम का सेंस नहीं होने के कारण भी यह समस्या उत्पन्न हुई है. परिवहन विभाग की ओर से साल में एकाध बार जागरूकता अभियान चलाया जाता है, वो भी बंद कमरे में. सड़कों पर ट्रैफिक नियम से संबंधित जागरुकता नहीं चलाए जाने के कारण अधिकांश वाहन मालिक ट्रैफिक रूल का पालन नहीं कर पाते हैं. ट्रैफिक ड्यूटी पर मौजूद सिपाही भी ट्रैफिक नियम का पालन कराने में सक्षम नहीं दिखते हैं.

शहर से बड़े वाहनों का प्रवेश न होने के लिए 36 लाख की लागत के बाद 2 करोड़ की लागत से मिनी बायपास का निर्माण कराया गया है. लेकिन वो भी जाम की समस्या से निजात दिलाने में सहायक नहीं हो सका है. मगध प्रमंडल के आयुक्त जितेंद्र श्रीवास्तव ने भी दो महीना पहले शहर को अतिक्रमण मुक्त कराने का आदेश दिया था. लेकिन प्रशासनिक आदेश का भी कोई असर नहीं होने से जाम की समस्या बनी हुई है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*