11 पुलिसवाले नपे, पप्पू यादव को पहनाई थी हथकड़ी

पटना : गिरफ्तार सांसद राजेश रंजन उर्फ़ पप्पू यादव को कोर्ट में पेशी के दौरान हथकड़ी पहनाना पटना पुलिस को महंगा पड़ गया. बुधवार को लोकसभा की अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने जैसे ही इस मामले का संज्ञान लिया, बिहार पुलिस में हडकंप मचा. लोकसभा सचिवालय को अंतिम जवाब भेजने के पहले पटना के एसएसपी मनु महाराज ने आज गुरुवार को 11 पुलिसकर्मियों का नाप दिया. सस्पेंड किये गए पुलिस अधिकारियों में 1 अवर निरीक्षक, 1 सहायक अवर निरीक्षक और 9 आरक्षी हैं. ये पुलिसवाले ही पिछली तारीख पर सांसद पप्पू यादव को बेउर जेल से पेशी को लेकर कोर्ट आये थे.

कोर्ट में पेशी के लिए ले जाते वक़्त सांसद पप्पू यादव को हथकड़ी लगा दी गई थी. कोर्ट भी पप्पू यादव को हथकड़ी में देख हतप्रभ था. तुरंत हथकड़ी हटाने और आगे से न लगाने का निर्देश दिया गया था. आज गुरुवार को पप्पू यादव पेशी के लिए सिविल कोर्ट फिर लाये गए थे, लेकिन इस बार उन्हें हथकड़ी नहीं लगाई गई थी.

jap-supremo-and-madhepura-mp-pappu-yadav-handcuffed-by-patna-police

सांसद पप्पू यादव को हथकड़ी लगाए जाने का मामला लोकसभा में गूंजा. पप्पू की सांसद पत्नी रंजीता रंजन ने बुधवार को कार्यस्थगन प्रस्ताव लाकर मामले को उठाया. लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड्गे समेत कई सांसदों ने रंजीता रंजन का साथ दिया. यह कहा गया कि जनांदोलन कर रहे सांसद को हथकड़ी लगाया जाना बिलकुल गलत था.

लोकसभा की भावना को देख अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बिहार सरकार से तुरंत रिपोर्ट देने को कहा. इसके बाद पटना प्रशासन में खलबली मची. हथकड़ी लगाए जाने के नियमों को देखा जाने लगा. कहीं से इस सुसंगत व्याख्या को नहीं खोजा जा सका, जहां से कहा जा सके कि सांसद को हथकड़ी लगाने की कार्रवाई सही थी. परिणामस्वरुप, जेल से कोर्ट लेकर पहुंचे संपूर्ण पुलिस दल को कसूरवार मानते हुए एसएसपी मनु महाराज ने सस्पेंड कर दिया.

आज ही पप्पू यादव ने पटना पुलिस के खिलाफ मानवाधिकार आयोग को शिकायत की है. इसके पहले वे कई पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कोर्ट में केस कर चुके हैं. हत्या की साजिश रचने का आरोप है. लेकिन इन तमाम परिस्थितियों के बीच पप्पू यादव को अभी बेउर जेल में ही रहना होगा, क्योंकि गांधी मैदान थाना के एक मामले में डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने आज ही उनकी नियमित जमानत की अर्जी खारिज की है. गर्दनीबाग़ थाना के दूसरे मुक़दमे में उन्होंने जमानत की अर्जी आज ही कोर्ट में दायर की है.

यह भी पढ़ें :

पप्पू यादव को क्यों लगाई हथकड़ी पर मनु महाराज ने लोकसभा को भेजी रिपोर्ट

पप्पू यादव की जमानत पर सुनवाई पूरी, कोर्ट ने रखा फैसला सुरक्षित

पप्पू यादव की पिटाई पर संसद में बरसीं रंजीत रंजन, कहा- कहीं मारने की साजिश तो नहीं !

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*