प्रकाशोत्सव : मंत्री ने निकाली विरासत पद-यात्रा, पर्यटकों का करेगी मार्गदर्शन

पटना : कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग के उपक्रम बिहार विरासत विकास समिति के द्वारा गुरू गोविंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्‍सव के मौके पर आज तख्‍त श्री हरमंदिर साहब जी पटना सिटी के मुख्‍य द्वार से विरासत पद यात्रा निकाला गया. इस पद यात्रा का उद्घाटन करते हुए कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग, बिहार मंत्री शिवचंद्र राम ने कहा कि सिख धर्म के दसवें गुरू गोविंद सिंह के जन्‍म दिवस के मौके पर यह पर्व मनाया जाता है.

इस मौके पर मंत्री ने कहा कि इस पद यात्रा का मुख्‍य उद्देश्‍य बाहर से आए श्रद्धालुओं और पर्यटकों का मार्गदर्शन करना और उन्हें जानकारी देना है. विरासत पदयात्रा लोगों में जन – जागरूकता लाने का काम करेगी. उन्‍होंने कहा कि बाहर से आए श्रद्धालुओं और पर्यटकों के उत्‍सुकता और सवालों के जवाब देने के लिए विरासत समिति की ओर से कैडर बनाए गए हैं.

साथ ही मेजर बलवंत सिंह और उनके सभी सहयोगी मिलकर आगंतुकों के लिए गाइड का काम करेंगे, ताकि उन्‍हें गुरू श्री गोविंद सिंह जी महराज से जुड़ी प्रमुख स्‍मारक जैसे बाल गुरूद्वारा, कंगन घाट, गुरू का बाग गुरूद्वारा, गाय घाट गुरूद्वारा और हांडी साहब का गुरूद्वारा के बारे में विस्‍तार से जानकारी मिल सके.

यह भी पढ़ें :

350वां प्रकाशोत्सव : लेज़र लाइट्स के जरिए देखिए गुरु महाराज से जुड़ी यादें

दलाई लामा बोले, शराबबंदी के लिये नीतीश को धन्यवाद

जल्द होगी बड़ी रैली, देशभर के नेताओं को आमंत्रित करेंगे लालू

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*