सेल्फ ड्राइविंग कारों की ‘रेस’ में शामिल हुआ ऐपल, दिग्गज आॅटो कंपनियों को चुनौती

apple

लाइव सिटीज डेस्क : ऐपल आॅटोनोमस वीइकल टेक्नॉलजी में कदम रखने वाली है, ऐसी खबरें लंबे वक्त से आ रही थीं. आखिरकार, कंपनी ने सेल्फ ड्राइविंग कार बाजार में कदम रखने के बारे में कंफर्मेशन दे दी है. कंपनी जल्द ही अपनी पहली सेल्फ ड्राइविंग कार लोगों के बीच ला सकती है. लंबे वक्त से चली आ रहीं कयासबाजियों को विराम देते हुए ऐपल ने शुक्रवार को इस बात से पर्दा उठाया कि कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट आॅफ मोटर वीइकल्ज ने कंपनी को सेल्फ ड्राइविंग कार की पब्लिक रोड्स पर टेस्टिंग की इजाजत दे दी है.

इस परमिट के तहत कंपनी को तीन वाहन चलाने की अनुममि मिली है. ये 2015 लेक्सस आरएक्स हाइब्रिड एसयूवी हैं और इनमें 6 ड्राइवर भी टेस्टिंग के दौरान मौजूद रहेंगे. दरअसल, अमेरिकी नियमों के अनुसार, सेल्फ ड्राइविंग कारों की टेस्टिंग के दौरान उनमें ड्राइवर का होना अनिवार्य है ताकि किसी जरूरत पर कार को नियंत्रित किया जा सके.

ऐपल ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए बताया कि कंपनी ट्रैफिक कन्जेशन और रोजाना होने वाली दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाकर कई लोगों की जान बचाना चाहती है. सेल्फ ड्राइविंग कार बाजार भविष्य के लिहाज से एक बेहतर मौके वाला बाजार साबित हो सकता है. ऐपल ने इसी को देखते हुए स्मार्टफोन्स, टैबलेट्स और कंप्यूटर्स से आगे कदम बढ़ाया है.
apple
ऐपल दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यू वाली कंपनी बनी हुई है. सेल्फ ड्राइविंग कारों के मामले में ऐपल का सीधा मुकाबला उन 29 कार कंपनियों से होगा जो पहले से ही इस सेक्टर में बनी हुई हैं. इनमें फोड, जनरल मोटर्स, बीएमडब्ल्यू, फॉम्सवैगन और टेस्ला प्रमुख आॅटो कंपनियां हैं. इतना ही नहीं, ऐपल का गूगल से बड़ी चुनौती मिलेगी जो पहले से ही अपनी सेल्फ ड्राइविंग कारों की टेस्टिंग कर रही है.

अब पटरियों पर दौड़ेगी पेटीएम एक्सप्रेस

गूगल ने जबसे इस क्षेत्र में कदम रखा है, तबसे अब तक 8 वर्षों में गूगल वायमो कारों ने कुल 20 लाख मील से भी ज्यादा का सफर तय कर लिया है. 246 बिलियन डॉलर कैश वाली कंपनी ऐपल के लिए तकनीक खरीदना कोई बड़ी बता नहीं होगी. इस लिहाज से देखें तो कंपनी का प्रयोग सफल रहने की उम्मीद है. इतना ही नहीं, ऐपल टेस्ला जैसी कंपनी को खरीद भी सकती है, जिसकी कुल मार्केट वैल्यू तकरीबन 50 बिलियन डॉलर के आसपास है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*