BHIM ऐप हुआ और भी काम का, सामने आये नये ऑफर

bhim
लाइव सिटीज डेस्क : आज से तीन महीने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च की गयी भीम यानि कि भारत इंटरफेस फॉर मनी ऐप अब और भी ज्यादा काम की साबित होगी. दरअसल केंद्र सरकार ने भीम ऐप यूज़र के लिए दो नए शानदार ऑफर लॉन्च किए हैं. ये दो नए ऑफर हैं- भीम रेफरल बोनस स्कीम और भीम मर्चेंट कैशबैक स्कीम.
बता दें कि यूपीआई पर आधारित इस ऐप की मदद से कोई भी यूज़र ऑनलाइन बैंकिंग के ज़रिए भुगतान और पैसे पा सकते हैं. इस ऐप को एक करोड़ अस्सी लाख से ज़्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है और यह गूगल प्ले स्टोर व आईओएस ऐप स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है. तो चलिए देर ना करते हुए ऐप पर आये केंद्र सरकार के दो नये ऑफर्स के बारे में आपको बताते हैं.
# भीम रेफरल बोनस योजना: 
रेफरल बोनस स्कीम का लाभ मौज़ूदा भीम यूज़र उठा सकेंगे ताकि वो ज़्यादा से ज़्यादा नए यूज़र को भीम ऐप इस्तेमाल करने के लिए उत्साहित कर सकें. इस स्कीम का लक्ष्य नए यूज़र को लेनदेन करने और भीम ऐप पर दूसरे लोगों को रेफर करने का है.
इस स्कीम के तहत, रेफर करने वाले यूज़र और नए भीम यूज़र को बोनस भी मिलेगा. यहां इस बात का ख्याल रखना जरुरी है कि रेफर करने वाले यूज़र को तभी कामयाब माना जाएगा जबकि नया यूज़र तीन बार सफल लेनदेन कर लेगा. रेफर करने वाले यूज़र को हर सफल रेफर के लिए 10 रुपये मिलेंगे जबकि नए यूज़र को भीम ऐप डाउनलोड करने और लेनदेन करने पर 25 रुपये मिलेंगे.
bhim
# भीम कैशबैक योजना: 
भीम कैशबैक स्कीम को दो मुख्य उद्देश्यों के तहत लॉन्च किया गया है. इनमें से एक है भीम के प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत व्यापारियों की संख्या बढ़ाना और दूसरा भीम ऐप के जरिए कारोबारी लेनेदेन की संख्या बढ़ाना.
इस योजना का लक्ष्य व्यापारियों को सिर्फ एक बार भीम ऐप इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करना नहीं है बल्कि यह भीम मोड के जरिए भी लेनदेन को प्रोस्ताहित करती है. इस योजना के तहत, एक व्यापारी को हर महीने 300 रुपये तक कैशबैक मिल सकता है. वहीं हर व्यापारी 6 महीने में 1,800 रुपये तक का फ़ायदा ले सकता है.
अन्य अपडेट
इन दो स्कीम्स के अलावा भीम ऐप को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने एंड्रॉयड व आईओएस के लिए अपडेट भी कर दिया है. एंड्रॉयड व आईओएस के लिए अपडेट हुए भीम ऐप में अब नई भाषाओं के लिए सपोर्ट, मोबाइल कॉन्टेक्ट को पैसे भेजने, क्यू आर को स्कैन, एक बार वर्चुअल पेमेंट एड्रेस को एडिट करने का विकल्प समेत कई नए फ़ीचर आ गए हैं.
 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*