छठ के बाद अब घाटों पर सफाई अभियान शुरू

पटनासिटी (जुलकर नैन) : आस्था और सूर्योपासना का पर्व छठ को लेकर पटना सहित पूरा बिहार भक्ति के रंग में सराबोर हो गया था. चार दिवसीय इस अनुष्ठान के पहले दिन मंगलवार को जहां व्रतियों ने ‘नहाय-खाय’ के बाद संकल्प लेकर व्रत प्रारंभ किया था, वहीं व्रत के दूसरे दिन बुधवार को खरना पर उल्लास दिखा. छठ में शाम अर्घ्य और सुबह अर्घ्य के बाद घाटों पर आपार गंदगी हो जाती है.

छठ पूजा के मौके पर सभी लोग सफाई अभियान में जुट जाते हैं. परन्तु छठ खत्म होते ही घाटो पर गंदगी का अम्बार लग जाता है. लोग इस पर कोई ध्यान नही देते हैं. लेकिन इस बार पटनासिटी के लोगों ने छठ खत्म होते ही गंगा घाटों की सफाई में जुट गए हैं. इस अभियान में भाजपा कार्यकर्ता और समाजसेवियों और कंगन घाट पर मौजूद सिख संगत के लोगों ने मिलकर कंगन घाट, मिरचाइ घाट, खाजेकलां घाट सहित कई घाटों की साफ-सफाई किये.

सन्नी यादव भाजपा चौक मंडल अध्यक्ष ने कहा कि भारत स्वच्छता अभियान के तहत उसे गति प्रदान करते हुए जो भी कूड़ा, कचरा, पूजा का समान जो घाट पर छोड़ दिया गया है, उसे गंगा के किनारे से उठा करके डस्टबिन में रखा और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी किया गया.

WHO की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रदूषण और गंदगी से 90 लाख लोग विश्व में मरते हैं और केवल भारत में 25 लाख लोग मरते है. इस प्रदूषण और गंदगी के कारण जो लोग अस्वस्थ होते हैं वो अपनी कमाई का 10 प्रतिशत दवा और अस्पताल में झोक देते हैं. तो भारत स्वच्छता अभियान के तहत आज भाजपा चौक मंडल के नेतृव में ये सफ़ाई अभियान चलाया गया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*