Good News : AIIMS में आज से मिलेगी सस्ती दर पर दवाइयां

पटना/फुलवारी शरीफ (अजीत कुमार): पटना में अब गरीबों मरीजों को दवा के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. पटना एम्स में अब सस्ती दर पर दवाई मिल जाएगी. पटना एम्स के निदेशक डॉ. प्रभात कुमार सिहं ने कहा कि एम्स का उददेश्य है कि रोगियों को बेतहर और सस्ता इलाज हो. सभी रोगियों को सस्ती दवायें मिले. बुधवार को निदेशक ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा की गई पहल अमृत योजना के तहत 106वां दवाखाना का उदघाटन किया है.

अमृत (अफोर्डेबल मेडिसिन एंड रिलाएबल इम्प्लांट्स फॉर ट्रीटमेंट) योजना के तहत सस्ती दवाओं का लाभ मरीजों को गुरूवार यानी 14 दिसम्बर से मिलना शुरू हो जायेगा. अमृत दवाखाना की शुरूआत, एम्स पटना की न्यू ओपीडी के पास शुरू की गई है. यहां मरीज सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक दवाएं व अन्य सर्जिकल सामान सस्ती दरों पर ले सकेंगे.

45 दिनों के बाद यह दवाखाना 24 घंटे खुला रहेगा. अमृत योजना के तहत एम्स पटना में शुरू हुआ यह देश का 106 वां दवाखाना है. यहां दवाओं पर पांच से 50 फीसद तक की छूट मिलेगी. ब्रांडेड और जेनेरिक दवाएं दोनों उपलब्ध होंगी. साथ ही इम्प्लांट्स भी मौजूद होंगे. सबसे अधिक छूट डायबिटीज व कैंसर की दवाओं और सर्जिकल आइटम पर मिलेगी.

पटना में कार बाजार के मालिक और स्टाफ पर फायरिंग, खुद को बताया है नेता

क्या है अमृत योजना
यह स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा की गई पहल है. इसके तहत मरीजों को सस्ती दवाएं मुहैया कराई जाती हैं. इस मौके पर डॉ. संजीव कुमार, डॉ. अनिल कुमार समेत अन्य अधिकारी और डाक्टर मौजुद थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*