छपरा में हुए रेप और हत्या के खिलाफ मगध महिला कॉलेज की छात्राओं का प्रदर्शन

पटना : छपरा जिला की मसरख निवासी अनु कुमारी के बलात्कार एवं हत्या के खिलाफ आज शहर के मगध महिला कॉलेज की छात्राओं ने प्रदर्शन किया. छात्राएँ घंटों तक सड़क के किनारे कतारबद्ध होकर खड़ी रहीं. छात्र युवा संघर्ष समिति की नेत्री सिमरन परवीन, अनामिका कुमारी एवं अर्पणा मिश्रा के नेतृत्व में हो रहे इस प्रदर्शन में शहर के अन्य कॉलेजों की छात्राएँ भी शामिल हुईं.

मगध महिला कॉलेज की छात्रा सिमरन परवीन ने ऐसी घटनाओं को देश के लिये दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुये कहा कि इस इक्कीसवीं सदी में भी महिलाओं के सम्मान और सुरक्षा से साथ खिलवाड़ रुका नहीं है.

महिलाओं के मामले में सरकारें सिर्फ़ ढोंग और दिखावा करती रही हैं. पटना यूनिवर्सिटी की रिसर्च स्कॉलर अनामिका कुमारी ने कहा कि जब तक अनु कुमारी के बलात्कारी हत्यारों को फाँसी की सज़ा नहीं हो जाती, तब तक छात्राओं का विरोध जारी रहेगा. उन्होंने कहा कि पिछले तीन दिनों में हरियाणा राज्य में ऐसी चार घटनाएँ हुई हैं. सरकारें मूक बैठी हैं.

सी वाई एस एस की उपाध्यक्षा अर्पणा मिश्रा ने कहा कि महिलाओं पर हो रहे अत्याचार को रोकने के लिये संसदीय चुनाव लड़ने से लेकर प्रखंड कार्यालय तक में महिलाओं को पचास फीसदी जगह दी जानी चाहिए. पर सरकारें इसे लेकर गंभीर नहीं हैं.

छपरा में हुए बलात्कार एवं हत्या के खिलाफ CYSS ने निकाला विरोध मार्च

छात्रा तहरीम अहमद ने केंद्र सरकार के उस प्रस्ताव पर भी निराशा जताई जिसमें शादी का झाँसा देकर शारीरिक शोषण करने वालों को अपराधी की श्रेणी में नहीं रखने की बात कही गई हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे प्रस्ताव महिलाओं के प्रति केंद्र सरकार की ओछी एवं शोषक मानसिकता को दर्शाते हैं. मौके पर मिताली कुमारी, साइश्ता खुर्शीद समेत दर्जनों छात्राएँ मौजूद थीं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*