अनुचरों की मांगों को पूरा कराने लिए हर स्तर से करेंगे प्रयास – डीजीपी 

पटना, फुलवारी शरीफ : बिहार पुलिस का चतुर्थवर्गीय कर्मचारी संघ का नौवां राज्य स्तरीय सम्मेलन बुधवार को पटना के फुलवारी शरीफ में सम्पन्न हुआ. इस दौरान चतुर्थवर्गीय कर्मचारी संघ ने बिहार के डीजीपी प्रमोद कुमार ठाकुर के समक्ष अपने कई मांगे रखी. जिसको लेकर बिहार के डीजीपी ने कहा कि बिहार पुलिस का चतुर्थवर्गीय  कर्मचारी संघ की बुनियादी जरूरतों को पूरा कराने के लिए सरकार पूरी तरह गंभीर है. उन्होंने कहा कि बिहार के विभिन्न पुलिस वाहिनियों में कार्यरत चतुर्थवर्गीय अनुचरों को  केंद्रीय पुलिस अर्धसैनिक बल के अनुचरों के अनुरूप वेतन भत्ता, सेवानिवृत चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी का वेतन पुनरीक्षण की लम्बित मांगों समेत अन्य सभी बुनियादों को पूरा कराने  के लिए सरकार के स्तर पर वार्ता कर जल्द ही पूरा कराने का प्रयास करेंगे.

इस दौरान डीजीपी ने बीएमपी परिसर में सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा की पुलिस बल के साथ हर मोर्चे पर विपरीत परिस्थतियों में भी चतुर्थवर्गीय कर्मचारीयों को भी सरकार ने ट्रेनिंग दी थी, ताकि जरूरत पड़ने पर पुलिस के साथ हथियार उठाने का काम भी बखूबी निभाएंगे. इसके आलावा वित्त विभाग ने जो भी अनुशंसाएं की है उनके अनुसार अनुचरों की सभी बुनियादी जरूरतों को पूरा कराने के लिए जो भी होगा किया जायेगा.  उन्होंने कहा कि चतुर्थवर्गीय कर्मचारी पुलिस के साथ ड्यूटी करने में आने वाली हर कठिनाई का सामना करते हैं. प्रशिक्षण का मकसद यही है कि जरूरत पड़ने पर आप भी पुलिस की तरह हथियार उठाने का काम करें. उन्होंने हौसला अफजाई करते हुए कहा की पुलिस के साथ ड्यूटी करने में आने वाली कठिनाई का सामना अनुचर भी करते हैं.

इससे पहले सम्मेलन का उद्घाटन गोप गुट के महासचिव प्रेमचंद्र कुमार सिन्हा ने किया. उन्होने कहा की रासन भत्ता में बढ़ोतरी, दैनिक विश्राम भत्ता, तेरह माह का वेतन, वर्दी का नगद दस हजार भुगतान, आवास समेत अन्य मांगों की चर्चा की. महासम्मेलन की अध्यक्षता राम बलि सिंह ने किया. सम्मेलन में बीएमपी के समादेष्टा रंजित कुमार मिश्रा, शत्रुघ्न सिंह, विजय कुमार शर्मा, सूर्यशी सिंह समेत अन्य लोगों ने भी अपना विचार रखा. कार्यक्रम में संघ के प्रदेश अध्यक्ष रामाशंकर शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया. सम्मेलन में बिहार के सभी जिलों से संघ के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*