बे मौसम बरसात की मार झेल रहे मनेर के किसान

प्रतीकात्मक तस्वीर

मनेर/पटना (अजीत कुमार) : पटना के मनेर में सुबह से बादल छाए रहे. रुक-रूककर बूंदा-बांदी भी हो रही है. बेवक्त होने वाली इस बूंदा-बांदी ने खास कर किसानों को मुसिबत में डाल दिया है. अभी भी धान कटाई का कार्य जोरों से चल रहा है. कुछ धान के पौधे अब भी खेतों में लगे हुए हैं. कुछ धान काटकर खेतों में रखें गये हैं और कुछ को खिलहान में इकट्ठा किया गया है. ताकि बीज निकाला जा सके.

इससे पहले धान में बीज लगते समय बारिश के ना होने से किसानों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. जैसे तैसे किसानों ने कुछ फसलें बचाई. पिछले दिनों आलू की खेती को बेवक्त मौसम ने बरस कर प्रभावित किया. अब जब धान कटाई और बीज निकालने का समय आया तो बेवक्त मौसम ने दस्तक देकर अपने रूप दिखाने शुरू कर दिए है.

बूंदा-बांदी ने किसानों को आश्चर्यचकित करते हुए मायूस करना प्रारंभ कर दिया है. मौसम को देखते हुए किसानों ने खलिहान में इकट्ठा किए धान का बीज आनन-फानन में निकालते देखा जा सकता था. पिछले साल की तुलना की जाये तो इस वक्त अब भी कम ठंड पड़ रही है. अब लोगों को उम्मीद हो चला है ठंड अपने कड़े तेवर अख्तियार करेगी. जिसके परिणामस्वरूप अचानक ठंड में बढ़ोत्तरी भी हो सकती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*