बेहतर तालीम देने वाले स्कूल मुल्क की तरक्की का रास्ता तय करते हैं : राज्यपाल

पटना : ‘उसी राष्ट्र की मानवीय सभ्यताओं ने तरक्की की है, जहाँ शिक्षा एवं संस्कृति के विकास पर सर्वाधिक ध्यान दिया गया है. बेहतर तालीम देने वाले शिक्षण संस्थान मुल्क की तरक्की का रास्ता तैयार करते हैं. शिक्षा से ताकतवर कुछ भी नहीं. इससे देश तेजी से तरक्की करता है’. उक्त उद्गार, महामहिम राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने नाट्रेडेम एकेडमी के ‘वार्षिक स्पोर्टस डे’ समारोह का औपचारिक उद्घाटन करते हुए व्यक्त किये.

राज्यपाल ने कहा कि विश्वयुद्ध के समय भी ब्रिटेन ने अपने बजट में शिक्षा प्रक्षेत्र के आवंटन में कोई कमी नहीं की थी. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन और जर्मनी जैसे विकसित देश यह ख्याल रखते हैं कि युद्ध के दौरान शिक्षण-संस्थानों पर हमले नहीं किए जायेंगे. मतलब यह कि हर विकसित देश शिक्षा के महत्व को समझते हैं और शिक्षा-व्यवस्था को मजबूती प्रदान करने में ही अपने राष्ट्र की पूरी भलाई समझते हैं.


राज्यपाल ने कहा कि खेलकूद, सांस्कृतिक आयोजनों आदि से बच्चों का सर्वांगिण विकास होता है. उन्होंने कहा कि नाट्रेडेम जैसे उत्कृष्ट श्रेणी के शिक्षण संस्थानों में बच्चे-बच्चियों के व्यक्तित्व का समग्र विकास हो पाता है. उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट शिक्षण व्यवस्था के कारण ही हावर्ड यूनिवर्सिटी तथा एम.आई.टी. अमेरिका के विद्यार्थियों को काफी संख्या में नोबेल पुरस्कार मिल सके हैं.

राज्यपाल ने गुब्बारे उड़ाकर ‘एनुअल स्पोर्ट्स डे’ का उद्घाटन किया एवं कुछ सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया. उन्होंने रंगारंग ड्रील, नृत्य, मार्च-पास्ट आदि प्रस्तुत कार्यक्रमों की भरपूर सराहना की. उद्घाटन-समारोह को विद्यालय की प्राचार्या सिस्टर जेस्सी, प्रोविन्सियल सुपरवाईजर सिस्टर टेस्सी आदि ने भी संबोधित किया. इस अवसर पर सिस्टर करूणा एवं सिस्टर नम्रता सहित काफी संख्या में अतिथिगण एवं अभिभावकगण भी उपस्थित थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*