सुहाग की निशानी बेचकर घर में बनवाया शौचालय, हर तरफ हो रही चर्चा

पटनासिटी (जुलकर नैन) : बिहार में शौचालय घोटाला सुर्खियों में है. वहीं एक अनपढ़ महिला पति से विवाद के बाद अपने सुहाग की निशानी मंगलसूत्र बेचकर शौचालय बनवाकर चर्चा में आ गई. मामला फतुहा प्रखंड के मोमिनपुर पंचायत स्थित वरुणा गांव निवासी रुनकी देवी का है. जो छह महीना पहले शौचालय बनाने के लिए पति परशुराम पासवान से बोली. लेकिन उसे पति की ओर से जिल्लत मिला.

पति ने शौचालय बनवाने से साफ़ इनकार कर दिया. वह थक हार कर अपने पति की निशानी मंगलसूत्र और सोने की एक कनबाली बेचकर शौचालय बनवाने का फैसला किया.

उसने अपने जेवर फतुहा बाजार में बेचकर उसी वक्त शौचालय बनाने का मेटेरियल लेकर घर आ गई और पति के विरोध के बाबजूद घर में शौचालय बनवाई. आज विश्व शौचालय दिवस के मौके पर फतुहा के बुधदेव चक गांव में प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा स्वयं सहायता समूह जीविका की महिलओं के शौचालय मुक्त गांव पर चौपाल और शपथ ग्रहण समारोह चल रहा था. उसमें रुनकी देवी भी पहुंची. वहीं BDO ने रुनकी देवी को शॉल देकर सम्मानित किया.

BDO ने रुनकी देवी के कारनामे को वरीय अधिकारियों तक पहुँचाने और रुनकी को रॉल मॉडल बनाने की बात कही. रुनकी ने बताई की वह और उसकी जवान बेटियां भी घर के बाहर शौच करने जाती थी. जिसके कारण जेवर बेचने का निर्णय लिया गया. उसने BDO साहब के सामने बताई की गरीब और दलित होने के बाद भी सरकार की ओर से अबतक कोई मदद नहीं मिला है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*