प्रकाश पर्व की तैयारी को लेकर निगम आयुक्त का निरीक्षण

पटना सिटी (जुलकर नैन) : प्रकाश पर्व की तैयारी को लेकर निगम आयुक्त अभिषेक सिंह ने 350 वें गुरुपर्व को लेकर निगम के द्वारा चल रहे सफ़ाई कार्योँ का जायज़ा लिया. साथ ही निगम आयुक्त ने कंगन घाट पर निरीक्षण किया और वहां उपस्थित सफ़ाई कर्मी को निर्देश दिया कि जिस प्रकार से आप अपने घर में आने वाले मेहमान के लिये साफ़-सफ़ाई करते हैं, बस वही सोच कर साफ-सफ़ाई कीजिए. फ़िर देखिये कैसे शहर साफ़ रहेगा और गुरुनगरी आने वाले श्रद्धालुओं को लगेगा की गुरुनगरी कितना साफ़ है.

उसके बाद निगम आयुक्त अभिषेक सिंह ने अशोक राज पथ पर लगाये हुए ठेले को हटाने का निर्देश पटना नगर निगम पटना सिटी अंचल के ईo अजय कुमार को दिया. उसके बाद निगम आयुक्त ने कचौड़ी गली का निरीक्षण किया और निर्देश देते हुए कहा कि जिस गली में बीच रास्ते से होकर पाईप गया हूआ है. उसे जमीन के लेवल में लाईये नहीं तो कोई भी श्रद्धालु उसमें ठोकर लग कर के गिर सकता है. और दुर्घटना हो सकती है.

उसके बाद निगम आयुक्त ने दिरा पर दालमोठ फैक्ट्री वाली गली का निरीक्षण किया जहां पर एक नवनिर्मित मकान जो की गली में छज्जा निकाल कर के घर बना रहा था. निगम आयुक्त ने पटना नगर निगम पटना सिटी अंचल के ईo अजय कुमार को निर्देश दिया हैं कि अगली बार हम जब भी निरीक्षण में आएंगे. ये इतना बाहर नहीं निकला हुआ होना चाहिए. इसे जल्द से जल्द तोड़वाइये. उसके बाद निगम आयुक्त अभिषेक सिंह ने बताया कि आने वाले प्रकाशपर्व की तैयारी को लेकर के जो नगर निगम को जिम्मेदारियाँ दी गई हैं. जिसमें साफ सफाई, खुले नाले को ढकवाना, उसी कार्य का वो आज निरीक्षण करने को आये हैं और इंजीनियर को निर्देश दिया गया है कि जहाँ-जहाँ छोटे छोटे काम हैं उसे जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाये.

कुछ जगह लीडरबिन भी लगाये जाने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही पियाउ को ठीक कराने का निर्देश दिया है. निगम आयुक्त ने कहा कि पिछले वर्ष गुरुपर्व में जो भी कार्य किये गए थे उसी तरह इस वर्ष भी किये जायेंगे. चाहे वो सफाई हो या अस्थाई पियाउ का काउंटर हो. ये सब कार्य किये जायेंगे और 10 दिसंबर तक सभी कार्य कर लिए जायेंगे. अन्य अस्थाई पियाउ बाकी सब की इन्तेजाम जो निगम के द्वारा किया जाता हैं वो 17 दिसंबर तक सभी केम्प अपने जगह पर लग जाएगी. कल से आउटसोर्सिंग की भी व्यवस्था से सफाई अभियान शुरू हो जाएगा.

निगम आयुक्त ने साफ तौर से कहा है कि जिन गलियों से गुरुपर्व में आये हुए श्रद्धालुओं का आना जाना होता है या जिस गली से प्रभातफेरी गुजरेंगी वहां पर किसी भी तरह का अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. और अतिक्रमण हटाने के लिए डेली एक अभियान चलाया जाएगा. साथ ही निगम आयुक्त अभिषेक सिंह ने LiveCities के माध्यम से पटनावासियों से ये अपील की हैं कि जिस प्रकार आप सभी लोगों ने पिछले प्रकाश पर्व में अपना सहयोग निगम को दिया था और पटना सिटी की और बिहार की अच्छी छवि बनी थी. बिहार में फिर से हम यही चाहते हैं. इस बार भी आप सहयोग करे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*