खानकाह मुजीबिया में होगा सलाना उर्स, तैयारी का जायजा लेने पहुंचे डीएम

फुलवारीशरीफ (अजीत कुमार) : जिला अधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि जर्जर खानकाह मदरसा के भवन को जल्द निर्माण होगा. गत चार साल से तकनीक के कारण मदरसा के भवन का निर्माण नहीं हो पा रहा था. इसके लिए अगामी सोमवार या मंगलवार को बैठक होगी और इस समस्या को दूर कर लिया जायेगा. बुधवार को खानकाह मुजिबिया में 29 नवंबर से 3 दिसंबर तक चलने वाले सलाना उर्स की तैयारी का जायजा लेने के बाद डीएम ने कहा कि प्रशासन देश-विदेश से आनेवाले जायरीनों को पूरी सुविधा प्रदान की जायेगी. उन्होने उर्स से संबधित सारे विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया है कि 27 नवंबर तक पूरी तैयारी कर ले.

डीएम ने पूरे खानकाह परिसर का भ्रमण भी किया. उन्होंने कहा कि पूरे खानकाह परिसर और बाग की साफ सफाई, खानकाह की ओर जाने वाले सभी रास्ते की साफ-सफाई तथा दोनो पालियों में चौबीस घंटा सफाई व्यवस्था, कीट नाशक छिड़काव एवं नियमित फ़ोगिंग की व्यवस्था रहेगी. उर्स मेले में नगर परिषद की ओर से कार्यालय सह सूचना केन्द्र तथा प्रथामिक उपचार केन्द्र की व्यवस्था होगी. उन्होंने बताया कि पूरे परिसर बगीचा में अस्थायी शौचालय की व्यवस्था, पथ प्रकाश की व्यवस्था रहेगी. पूरे खानकाह परिसर में सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जायेगें. मेला परिसर के निकट वाटर टैंकर, मोबाइल टायॅलेट की तैनाती रहेगी. इसके लिए नगर परिषद फुलवारी शीरफ को आदेश दिया गया है.

वहीं सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त संख्या में बल और दण्डाधिकारी की तैनाती होगी. इसके अलावे यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से रखने के लिए उर्स के दिन चार पहिया वाहन चुनौती कुआं मोड़ से खानकाह तक रोक लगेगा और अतिक्रमण को भी हटाया जायेगा. डीएम ने बिजली विभाग को सख्त आदेश दिया कि उर्स सह मेले में झुले और जर्जर बिजली के तार को दुरूस्त करे.

डीएम ने बैठक के बाद सज्जादानशीं मौलाना आयातुल्लाह कादरी से भेंट की और अर्शिवाद लिया. बैठक में नगर परिषद अध्यक्ष मो. आफताब आलम, खानकाह मुजिबिया के प्रबंधक हजरत शाह मिंहाज कादरी, एखलाक अहमद कादरी, सदर एसडीओ भावेश मिश्रा, यातायात पुलिस अधिक्षक प्राणतोष कुमार दास, डीएसपी रमाकांत प्रसाद, बीडीओ शमशीर मालिक, सीओ अरूण कुमार, थानेदार धर्मेन्द्र कुमार, कौसर खान, संजय प्रसाद समेत अन्य लोग मौजुद थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*