मैट्रिक सेंटअप परीक्षा शुरू, केदारनाथ पांडेय ने राजधानी के स्कूलों में लिया जायजा 

पटना : शुक्रवार से शुरू हुई सेंटअप परीक्षा  का राजधानी के विभिन्न विद्यालयों में बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सह विधान पार्षद केदारनाथ पांडेय ने जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने परीक्षा में सम्मिलित हो रहे छात्र व छात्राओं से प्रश्न पत्र के नये पैटर्न के बारे में बात की. पहली बार मैट्रिक परीक्षा में प्रयोग हो रहे ओएमआर सीट को लेकर बच्चों में काफी उत्सुकता थी.

केदारनाथ पांडेय ने शिक्षकों को निर्देश दिया कि छात्र व छात्राओं को ओएमआर सीट की सभी प्रविष्टियों तथा उसमें उत्तर देने के तरीकों को बारिकियों से बताते रहें ताकि उन्हें आगामी मैट्रिक परीक्षा के प्राप्तांक एवं परीक्षाफल के प्रकाशन में किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न हो.

गौरतलब है कि शुक्रवार से राज्य के सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में मैट्रिक परीक्षा 2018 के लिए सेंटअप परीक्षा शुरू हुई है. यह परीक्षा नौ दिसंबर तक चलेगी. पहले दिन गणित की परीक्षा ली गई. राज्यभर में लगभग 14 लाख छात्र एवं छात्राएं परीक्षा दे रहे हैं. यह परीक्षा बदले पैटर्न पर ली जा रही है.

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के मीडिया प्रभारी सह प्रवक्ता अभिषेक कुमार ने बताया कि जांच परीक्षा का मुआयना समस्तीपुर जिला में मूल्यांकन परिषद के अध्यक्ष जफर इमाम, रोहतास जिला में मूल्यांकन परिषद के सचिव देववंश सिंह, भोजपुर जिला में शैक्षणिक परिषद के सचिव शशिभूषण दूबे सहित अन्य जिलों में संघ के पदाधिकारियों ने किया तथा छात्र व छात्राओं से नये पैटर्न पर उनके अनुभवों के बारे में जाना.

उन्होंने बताया कि आगामी मैट्रिक परीक्षा के पैटर्न के अनुरूप ही सेंटअप परीक्षा ली जा रही है. जिसमें सभी विषयों में 50 प्रतिशत प्रश्न वस्तुनिष्ठ तथा 50 प्रतिशत प्रश्न लघु एवं दीर्घ उत्तरीय पूछे जा रहे हैं. वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर देने हेतू प्रश्न पत्रों के साथ ओएमआर सीट भी उपलब्ध कराई जा रही है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*