पटना सिटी : प्रभु ख्रीस्त की जयंती पर निकाली गई शोभायात्रा

पटना सिटी (जुलकर नैन) : क्रिश्चियन समाज ने ख्रीस्त राजा का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया. इस अवसर पर पटना सिटी के प्रमुख स्थल गुरहट्टा से विशाल शोभायात्रा निकली, जिसमें उपस्थित क्रिश्चियन समुदाय के लोगों ने ख्रीस्त राजा के आगमन का संदेश लोगों को दिया. शोभा यात्रा में नगर के सभी क्रिश्चियन समुदाय के लोग बाइबल के वचनों की तख्तियां लेकर निकले. शोभायात्रा की अगुवाई फादर सुरेश ख़ाका ने की ख्रीस्त राजा की शोभायात्रा का नगर के विभिन्न मार्गों में पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया.

कैथोलिक चर्च पादरी की हवेली के समीप बड़ी संख्या में लोगों ने शोभायात्रा का अभिनंदन किया. प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी पटना सिटी के क्रिश्चियन समाज के लोगों ने ख्रीस्त राजा पर्व पर पटना सिटी के मुख्य मार्गों से शोभायात्रा निकाली. शोभायात्रा की शुरूआत बौली मोड़ से हुई, जो अशोक राज पथ होते हुए कोट गस्त पुलिस चौकी गुरहट्टा के रास्ते महागिरजा घर पादरी की हवेली पहुंचकर समाप्त हुई. इसके पूर्व विशेष महा प्रार्थना सभा के समस्त अनुष्ठान, मिस्सा पूजा पल्ली पुरोहित फादर सुरेश ख़ाका ने महागिरिजा घर पादरी की हवेली में संपन्न कराया.

अपने संदेश में पल्ली पुरोहित फादर सुरेश ख़ाका ने कहा कि आज दुनिया के कोने-कोने में येशु ख्रीस्त के राजा राजेश्वर का पर्व बड़े धूम-धाम से मनाया जा रहा है. ये पर्व काथलिक कलीसिया में संन 1925 संत पापा पियूस के द्वारा स्थापित किया गया था. ये पर्व का गौरवपूर्ण इतिहास है. जिस राजा की याद में आज हम ये पर्व मना रहें हैं ये सांसरिक राजा से अलग थे.

और हमेशा उनका ये उद्देश्य था की सारी मानव जाती ईश्वर को जाने दिल से प्यार करें और अपने पिता का आज्ञाकारी पुत्र बने. साथ ही प्रभु ख्रीस्त राजा का ये सन्देश है कि जैसा मैंने तुम्हें प्यार किया है, वैसा तुम भी दूसरों को प्यार करों. फ़ादर सुरेश ख़ाका ने कहा कि आज हमें समाज के दबे, कुचले, शोषित व पीड़ित लोगों की मदद कर ईश्वर की दयालुता के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का जरूरत है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*