गंगा को निर्मल बनाने के लिये बक्सर से कटिहार तक निकलेगी कलश यात्रा

patna

पटना/बख्तियारपुर (आरके शर्मा) : नमामि गंगे के तहत गंगा किनारे स्थित गांवों को आदर्श ग्राम बनाने की योजना जल्द ही शुरू होगी.इसके लिये नेहरू युवा केंद्र ने कार्य योजना पर काम प्रारम्भ कर दिया है.

इस क्रम में खुसरूपुर प्रखंड के धार्मिक महत्व वाले बैक्टपुर पंचायत के गोविंदपुर गांव में एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ. यहां उपस्थित लोगों के बीच अपनी बात रखते हुये केंद्र के स्टेट कोर्डिनेटर अनिल कौशिक ने कहा कि राज्य के गंगा किनारे स्थित 12 जिलों में नमामि गंगे के तहत गंगा को साफ एवं निर्मल बनाने के लिये कार्ययोजना तैयार कर ली गयी है. पहले पटना समेत 5 जिलों में काम शुरू होगा.

patna

इस अभियान से लोगों को जोड़ने के लिए बक्सर से कटिहार तक कलश यात्रा, गंगा आरती आदि कार्यक्रम आयोजित होंगे. गंगा किनारे तख्ती लगा कर, पेड़-पौधे लगा कर एवं गन्दगी जमा करने के लिये गड्ढे भी खोदने की योजना है. इस क्रम में पड़ोस युवा संसद का आयोजन कर युवाओं को भी जोड़ा जाएगा.

जिला समन्वयक नरेंद्र मोहन ने बताया कि पहले चरण में आदर्श ग्राम निर्माण के तहत सर्वेक्षण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है. गंगा दशहरा के दिन 3 जून को वृहद कार्यक्रम का आयोजन गंगा किनारे पर होगा. बाबा वैकुण्ठ नाथ के घाट पर गंगा आरती होगी. मौके पर बतौर अतिथि विधायक रण विजय सिंह मुखिया एवं ग्रामीणों ने इस कार्य में हरसम्भव मदद की बात कही. वहीं आयोजक प्रेम यूथ के प्रेम कुमार ने आगत अतिथियों का स्वागत किया. उन्होंने भी स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डाला.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*