पहले लोग डरते हुए बिहार आते थे, अब दौड़ते हुए आते हैं : पर्यटन मंत्री

पटना सिटी (जुलकर नैन) : 350 वां प्रकाश उत्सव के समापन समारोह की तैयारियों को लेकर के बिहार सरकार के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने आयोजन स्थल का निरीक्षण किया. इस मौके पर पर्यटन विभाग की मैनेजिंग डायरेक्टर इनायत खां ने पर्यटन मंत्री को पर्यटन विभाग के द्वारा किए जा रहें कार्यों की जानकारी दी. उसके बाद पर्यटन मंत्री ने टेंट सिटी के निर्माण कार्य में लगे हुए लोगों के साथ बैठक किया और कई अहम निर्देश दिये. साथ ही पर्यटन मंत्री ने बताया कि कल सुबह 9:00 बजे बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के नेतृव में बिहार सरकार के कई विभाग के मंत्री टेंट सिटी में चल रहें कार्य का सर्वेक्षण करेंगे.

पर्यटन मंत्री ने कहा कि टेंट सिटी में हर ब्लॉक का नाम सिख पंथ के गुरु ग्रंथ साहिब के नाम का होगा. बाइपास में कुल 8 ब्लॉक हैं और कंगन घाट में 4 ब्लॉक हैं और इन सभी ब्लॉको का नामकरण गुरु ग्रंथी के नाम पर होगा और हर ब्लॉक में गुरु महाराज के फोटो के साथ चित्र लगाया जाएगा ताकि आने वाले लोगों को कोई दिक्कत ना हो. टेंट सिटी में फोगिंग की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए और दिन में दो बार फोगिंग होगा.


पर्यटन मंत्री ने बताया कि पिछले कुछ महीने पहले वो इंग्लैंड गए थे. पर्यटन विभाग के निदेशक अशोक कुमार जी के साथ सिख प्रतिनिधि सम्मेलन में भाग लेने गए थे. जहां 126 देश के सिख लोग आए हुए थे और वहाँ के लोगों ने कहा कि आप लोगों ने जिस तरह का सेवा सत्कार किया है, वो हम कभी नहीं भूलेंगे. वहीं के निवासी लोगों ने कहा कि पहले हम लोग बहुत डरकर के बिहार गए थे.

उन्होंने इंगलेंड से विशेष विमान की चर्चा की है. अगर वो विमान पटना के एयरपोर्ट पर लैंड करेगा तो ठीक नहीं तो उस विमान को दूसरे राज्य के बड़े एयरपोर्ट पर लैंड करके और वहाँ से विमान को बदल करके उन विदेशी यात्रियों को पटना लाया जाएगा. पिछले साल के मुताबिक इस बार ज्यादा लोग गुरुपर्व में आयेंगे. मैनेजिंग डायरेक्टर इनायत खां ने कहा कि भीड़ को देखते हुए हम लोग पर्यात्प्त रूप में हैंगर का इंतेज़ाम रखेंगे. अगर जरूरत पड़ी तो तुरंत हैंगर लगा करके लोगों के रहने का बंदोबस्त किया जाएगा.

पर्यटन मंत्री ने बताया कि इस बार लंगर की सेवा देने के भाव से 20 दिसंबर को लंदन से लंगर पटना साहिब आ जाएगा. पर्यटन मंत्री ने अपने विभागीय अधिकारी को ये आदेश दिया है कि रेलवे विभाग को भी चिट्ठी लिखिए कि टेंट सिटी में रेलवे का एक विशेष काउंटर लगाया जाये. जहां टिकट काउंटर बनाया जाए और सहायता केंद्र बनाया जाए ताकि आने वाले किसी भी श्रद्धालु को दिक्कत ना हो और टेंट सिटी में विशेष रूप से अस्थाई अस्पताल रहेगा, जहां आईसीयू वार्ड रहेगा और फायर विकटिम के लिए अलग वार्ड रहेगा.

प्रधानसचिव ने किया बाइपास टेंट सिटी और मंगल तालाब का निरीक्षण

ये बिहार के गौरव और बिहार के संस्कृति से जुड़ा हुआ है पर्व हैं. बिहार के तमाम जनमानस इसे सफल बनाने में जुट जाये और इसके बाद पर्यटन मंत्री ने बाललीला गुरुद्वारा में मत्था टेका पर्यटन मंत्री के साथ भाजपा चौक मंडल के अध्यक्ष सन्नी यादव, अजय सिंह, मनोज त्रिवेदी, राजेश साह सहित कई लोग शामिल थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*