अवैध रूप से संचालित नर्सिंग होम में प्रसव के दौरान महिला की मौत

फुलवारीशरीफ : पुनपुन सुरक्षा बांध से सटे उत्तर शिवपुरी में अवैध रूप से संचालित एक नर्सिंग होम में गुरूवार की दोपहर एक 30 वर्षीय महिला की उस वक्त मौत हो गयी जब उक्त नर्सिंग होम के चिकित्सक महिला की प्रसव कराने के लिये सिजेरियन (आपरेशन) कर रहे थे. इधर महिला की मौत होते ही नर्सिंग होम के संचालक समेत अन्य चिकित्सक व कर्मी नर्सिंग होम में ताला जड़ चुपके से फरार हो गये. इस बीच काफी देर हो जाने के बावजूद जब परिजनों को शक हुआ हुआ तो वे नर्सिंग होम के एक छोटे से कमरे जिसे ओटी कक्ष का शक्ल दिया गया था वहां गये. देखा की महिला मृत पड़ी थी और उसका नवजात उसके बगल में पड़ा रो रहा था.

महिला के मौत की खबर जैसे ही उसके अन्य परिजनों को हुई वे आक्रोशित हो उठे और नर्सिंग होम पर हमला बोल दिया. इस दौरान वे वहां तोड़फोड़ कर दिया. बाद में सूचना पाकर मौके पर पहुंची परसा बाजार पुलिस ने परिजनों को काफी समझाने बुझाने का प्रयास किया. लेकिन वे चिकित्सक को बुलाने व संचालक के विरुद्ध मामला दर्ज करने की अपनी जिद पर अड़े थे.

बाद में पुलिस ने आश्वासन दिया कि संचालक के विरुद्ध मामला दर्ज किया जायेगा उसके बाद परिजन शांत हो पाये. इधर पुलिस ने बताया कि परिजन आवेदन दे रहे है, आवेदन के आलोक में उक्त नर्सिग होम के संचालक फतुहा के छोटकी परसा निवासी विनय सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया जा रहा है.

जानकारी के अनुसार जहानाबाद के मंटू कुमार की गर्भवती पत्नी मंजूषा कुमारी बीते एक पखवारे से पुनपुन स्थित चिनिया बेला गांव अपने मायके आयी हुयी थी. बीते मंगलवार को अपने पिता भूषण यादव के सलाह पर मंजूषा अपनी छोटी बहन व परिजनों के साथ उक्त नर्सिंग होम में दिखलाने आयी थी. जहां मौजूद चिकित्सक ने गुरूवार को आपरेशन द्वारा प्रसव कराने की बात कह बुला लिया. साथ ही उसे तरह तरह की प्रलोभन दी गयी.

मृतका की छोटी बहन मीनु कुमारी ने आरोप लगाया कि गुरूवार को दस बजे बहन को आपरेशन के लिये चिकित्सक ओटी में लेकर चला गया. मीनु ने बताया कि आपरेशन के दौरान नवजात बच्चा को चिकित्सक आपरेशन कर बाहर तो निकाल लिया लेकिन इसी दौरान अत्यधिक रक्त स्राव होने की बजह से उसकी मौत हो गयी. इधर मौत के बाद चिकित्सक समेत अन्य सभी कर्मी बहाना बना यहां से निकल गये.

काफी विलंब होने के बाद जब हमलोग देखने गये तो देखा कि वह मरी पड़ी है. गौरतलब है कि पुनपुन समेत अनुमंडल के मसौढ़ी व धनरूआ में दर्जनों नर्सिंग होम अवैध रूप से संचालित हो रहे है. न तो इनका कहीं से निबंधन होता है और न ही नर्सिंग होम की पात्रता ही इनके पास है. उक्त नर्सिंग होम के संचालक भोले भाले ग्रामीणों को अपने झांसे में फंसा उनका दोहन कर रहे हैं. आये दिन ऐसी घटना घटित होते रहती है. पुनपुन में इसके पूर्व भी इस तरह की घटना घटित हो चुकी है.

यह भी पढ़ें – स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*