एग्जाम से पहले मैट्रिक व इंटर के स्टूडेंट्स को बोर्ड का तोहफा

पटना: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने स्टूडेंट्स को एग्जाम से पहले एक बड़ा तोहफा दिया है. अब स्टूडेंट्स को मैट्रिक व इंटर परीक्षा का मॉडल पेपर ऑनलाइन उपलब्ध होगा. बोर्ड अपने वेबसाइट पर इसी सप्ताह से मॉडल पेपर ऑनलाइन उपलब्ध उपलब्ध कराने जा रहा है.

बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा तिथि पहले ही जारी कर चुकी है. इस बार इंटर की परीक्षा 14 फरवरी से और मैट्रिक की परीक्षा 1 मार्च से आयोजित की जाएगी. बोर्ड इस वर्ष मॉडल पेपर का हार्ड कॉपी जारी नहीं करेगी, जिससे यह स्टूडेंट्स को वेबसाइट से नि:शुल्क ही मिल जाएगा. मैट्रिक परीक्षा फॉर्म 2 जनवरी से ऑनलाइन ही भरा जा रहा है. इस बार  मैट्रिक परीक्षा में 20 लाख स्टूडेंट्स  शामिल होंगे.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 2007 में एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया था. जिसके बाद स्टूडेंट्स को नए पैटर्न समझने के लिए बोर्ड ने  मॉडल पेपर जारी किया था. तब से यह बोर्ड की ओर से ही प्रिंट कर इसे छात्रों को शुल्क के साथ उपलब्ध कराया जाता रहा है. 2014 में प्रो. लालकेश्वर प्रसाद सिंह के अध्यक्ष बनने के बाद खुले रूप से बोर्ड की ओर से मॉडल पेपर का प्रकाशन कराया गया.

मॉडल पेपर विमोचन के दिन भी छात्रों ने इसके मूल्य को लेकर विरोध किया था. लेकिन यह जारी रहा. बिहार स्कूल  एग्जामिनेशन बोर्ड  के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार बोर्ड की ओर से मैट्रिक व इंटर परीक्षार्थियों के लिए जारी किए जाने वाले मॉडल पेपर की तैयारी अंतिम चरण में है. यह इसी सप्ताह के अंत तक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा. बोर्ड के इस कार्य से लगभग 35 लाख छात्रों को लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें : बिहार बोर्ड में होगी 100 से अधिक नियुक्तियां : आनंद किशोर

BSEB : स्टूडेंट्स को बड़ी राहत, अब हर काम के लिए नहीं आना होगा पटना

About Abhishek Anand 140 Articles
Abhishek Anand

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*