BSEB 2018 मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं के कैलेंडर जारी

पटना:  राज्य में परीक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने पहली बार 2018 में होने वाले परीक्षाओं के लिए कैलेंडर बनाया है. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि मैट्रिक और इंटर की अगले सत्र की परीक्षा फरवरी माह में ही पूरी हो जाएगी. नए कैलेंडर को देखते हुये लगता है कि बिहार के शिक्षा विभाग अपनी हो रही किरकिरी को मद्देनजर  रखते हुये इस बार अपनी छवि को पुरानी बदनामी से निकलना चाहता है.

 इंटर परीक्षा के लिए तीन से 25 अक्टूबर के बीच फॉर्म भरे जाएंगे. वहीं मैट्रिक परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की शुरुआत 29 दिसंबर से होगी. मैट्रिक के लिए फॉर्म आठ जनवरी 2018 तक बिना विलंब शुल्क के भरे जाएंगे जबकि विलंब शुल्क के साथ 12 जनवरी तक. इंटर की परीक्षा 7 से 19 फरवरी तक चलेगी. मैट्रिक की परीक्षा 21 से 28 फरवरी तक होगी.
बोर्ड के अध्यक्ष पद की कमान संभाल रहे आनंद किशोर ने बताया कि मैट्रिक और इंटर की अगले सत्र की परीक्षा फरवरी माह में ही पूरी हो जाएगी. बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि 2018 में सिमुलतला विद्यालय का नया सत्र अप्रैल माह में शुरू हो जाएगा.
आपको बता दें कि बिहार में शिक्षा  और नौकरी में हो रहे  स्कैम से राज्य की बहुत बदनामी हुई है. पिछले ही साल इंटर टॉपर घोटाला में bseb के चेयरमैन लालकेश्वर प्रसाद व उनकी पत्नी उषा सिन्हा को गिरफ्तार किया गया था. वहीं परीक्षा में धांधली करवाने का मास्टरमाइंड बच्चा राय अभी जेल में बंद है. इन सब से हुई बदनामी को देखते हुए BSEB  आगामी परीक्षाओं की तैयारी में अभी से जुट चुका है ताकि कोई गड़बड़ी न हो.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*