देशरत्न के जन्म दिन को ‘मेधा दिवस’ के रूप में मनायेगा BSEB

पटना : बिहार के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद के जन्म दिन को अब बिहार बोर्ड मेधा दिवस के रूप में मनाएगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निदेश पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने यह निर्णय लिया है. बता दें कि बिहार बोर्ड की ओर से डॉ राजेंद्र बाबू के जन्म ​दिन पर मैट्रिक और इंटर के टॉपरों को पुरस्कृत किया जाता है. इस बार यह समारोह पटना के ज्ञान भवन में होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डॉ. राजेंद्र बाबू की याद को बनाये रखने के लिए उनके जन्म दिन 3 दिसंबर को ‘मेधा दिवस’ के रूप में मनाने का यह निदेश दिया है. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि प्रत्येक वर्ष ‘मेधा दिवस’ को राजकीय कार्यक्रम के रूप में मनाया जायेगा.

इस वर्ष ‘मेधा दिवस’ का आयोजन रविवार 3 दिसंबर को सुबह 11 बजे से पटना के ज्ञान भवन में शुरू होगा. इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा 2017 की मेधा सूची में स्थान प्राप्त किये हुए परीक्षार्थियों को पुरस्कृत किया जायेगा. साथ ही डॉ. राजेंद्र प्रसाद की जीवनी पर आधारित प्रदर्शनी को भी कार्यक्रम स्थल पर लगाया जायेगा.

कार्यक्रम में शिक्षाविद् प्रो. हृदयकांत दीवान द्वारा इस वर्ष डॉ. राजेंद्र प्रसाद स्मृति व्याख्यान दिया जायेगा. ‘मेधा दिवस’ के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जायेगा. इस आलोक में अबसे प्रति वर्ष जिला स्तर पर भी ‘मेधा दिवस’ समारोह आयोजित किया जायेगा. इसके तहत सभी जिला मुख्यालयों में डॉ. राजेंद्र प्रसाद के प्रेरणादायक जीवन के बारे में व्याख्यान का आयोजन किया जायेगा. साथ ही छात्र-छात्राओं के बीच क्विज प्रतियोगिता, लेख प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, सांस्कृतिक एवं अन्य कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा.

मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट परीक्षा में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 1 लाख रुपये, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 75 हजार रुपये तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 50 हजार रुपये पुरस्कार में दिये जायेंगे. साथ में उन्हें एक-एक लैपटॉप एवं किंडल ई रीडर दिया जायेगा. इसके अतिरिक्त, इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा के चतुर्थ एवं पंचम स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को 15 हजार रुपये एवं लैपटॉप दिये जायेंगे. वहीं मैट्रिक में चतुर्थ से दशम स्थान लाने वाले परीक्षार्थियों को 10 हजार रुपये एवं लैपटॉप दिये जायेंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*