अब तस्वीर लगी मिलेगी इंटर सर्टिफिकेट

गोपालगंज/पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने फरवरी माह में आयोजित होनेवाली इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में कई बदलाव कियें हैं. परीक्षा समिति द्वारा परीक्षा के लिए कॉपियों में बार कोडिंग सिस्टम लागू की गयी है, जबकि कॉपी के ऊपर ओएमआर शीट रहेगी. जिसे सभी परीक्षार्थियों को भरना अनिवार्य किया गया है.

बतादें कि 14 फरवरी से इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा शुरू होने जा रहा है. बोर्ड परीक्षा से परीक्षाथिर्यों को नये नियम को जानना बेहद जरूरी है. बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों को मिलने वाले उत्तर पुस्तिका में बार कोडिंग सिस्टम लागू किया गया है. इससे बार कोडिंग सिस्टम से नकल होने की संभावना नहीं रहेगी, वहीं उत्तर पुस्तिका भी बदले नहीं जा सकेंगे. परीक्षा समिति ने हाल में हुए एग्जाम में गड़बड़ियों को लेकर सख्ती से नये नियम के साथ एग्जाम लेने का निर्देश जारी किया है. पिछली बार बोर्ड परीक्षा में टॉपरों की उत्तर पुस्तिका ही बदला गया था. इसके अलावे प्रत्येक कॉपी के ऊपर ओएमआर शीट रहेगी.

ओएमआर शीट को सभी परीक्षार्थी को साफ-साफ अक्षरों में ठीक तरीके से भरना होगा, ताकि उत्तर पुस्तिका की जांच में किसी तरह की गड़बड़ी न हो सकें. परीक्षा समिति ने एग्जाम के लिए शेड्यूल भी जारी कर दिया है. अब परीक्षा शेड्यूल में बदलाव होने की संभावना नहीं है. परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड एग्जाम से दो सप्ताह पहले दिया जायेगा. वहीं परीक्षा समिति के अनुसार इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के बाद कॉपियों की जांच डिजिटल मार्किंग सिस्टम से की जायेगी. कॉपियों की मूल्यांकन के समय किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए परीक्षा समिति ने तैयारी सभी से ही शुरू कर दी है. परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका में मांगे गये जवाब के ही उत्तर लिखने हैं. दिये गये विकल्प को ठीक तरीके से पढ़कर उत्तर पुस्तिका को भरना होगा.

इस बार की इंटर सर्टिफिकेट पर रहेगी तस्वीर
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस बार परीक्षार्थियों को मिलनेवाले सर्टिफिकेट को लेकर भी नये नियम लागू किया है. इंटर के प्रमाणपत्र पर छात्र-छात्राओं की तसवीर रहेगी. तस्वीर लगाकर प्रमाणपत्र सीबीएसइ बोर्ड के छात्रों को दी जाती थी. विश्वविद्यालयों के बाद बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने यह नियम लागू किया गया है. जिसके कारण फर्जी सर्टिफिकेट तैयार नहीं किया जा सकेगा.

16 परीक्षा केंद्रों पर शामिल होंगे 17 हजार परीक्षार्थी
इस बार इंटरमी‍डिएट बोर्ड एग्‍जाम के लिए कुल 16 केंद्र बनाये गये हैं. जिसमें आठ परीक्षा केंद्र शहर में बनाये गये हैं, जबकि आठ परीक्षा केंद्र हथुआ अनुंमडल में बनाये गये हैं. 14 फरवरी से शुरू होनेवाली परीक्षा 25 फरवरी तक ली जायेगी. परीक्षा समिति ने बोर्ड परीक्षा के लिए शेड्यूल भी जारी कर चुका है. परीक्षा में कुल 39 हजार 392 है. परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी होते ही परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र परीक्षा समिति की ओर से विद्यालयों को भेजा जायेगा. गोपालगंज के परीक्षार्थियों का एग्जाम सेंटर हथुआ तथा हथुआ अनुमंडल के परीक्षार्थियों का एग्जाम सेंटर गोपालगंज में पड़ने की संभावना है.

इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल

दिनांक            विषय(प्रथम पाली)               विषय(द्वितीय पाली) 

14 फरवरी          जीव विज्ञान                       फिलॉस्फी

15 फरवरी          लैंग्वेज (आर्ट्स)                   कंप्यूटर साइंस

16 फरवरी             भौतिकी                         इतिहास

17 फरवरी         एनआरबी और एमबी                  एकाउंटेंसी

18 फरवरी           रसायन शास्त्र                     राजनीति विज्ञान

20 फरवरी              कृषि                      बिजनेस स्टडीज व भूगोल

21 फरवरी      लैंग्वेज (साइंस, कॉमर्स)                        मनोविज्ञान

22 फरवरी    एनआरबी और एमबी (साइंस, कॉमर्स)        समाज शास्त्र

23 फरवरी          मैथमेटिक्स                                          अर्थशास्त्र

25 फरवरी           गृहविज्ञान

परीक्षा का समय

प्रथम पाली      9.45 बजे से 1 बजे तक

द्वितीय पाली    1.45 बजे से 5 बजे तक

यह भी पढ़ें : BSEB के लिए इस बार परीक्षा कराना होगी एक बड़ी चुनौती, जाने क्यों

BSEB : स्टूडेंट्स को बड़ी राहत, अब हर काम के लिए नहीं आना होगा पटना

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*