शराबबंदी से बेरोजगार हुई दलित महिलाओं को देंगे रोजगार : रामकृपाल यादव

ramkripal2

पटना/फुलवारीशरीफ : केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री राम कृपाल यादव ने कहा है कि शराबबंदी के बाद बेरोजगार हुई दलित महिलाओं को रोजगार से जोड़ा जायेगा. रोजगार से जोड़ने के बाद दलित महिलाओं की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उनके सशक्तिकरण के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं चला रही है.

सोमवार को मंत्री रामकृपाल यादव फुलवारीशरीफ के कुरकुरी गांव में ‘निदान’ की ओर से स्थापित फुड प्रोसेसिंग सेंटर का उदघाटन करने के बाद ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क रसोई गैस और चूल्हा का वितरण किया जा रहा है. इस क्रम में बिहार में 34 लाख से अधिक महिलाओं को रसोई गैस का कनेक्शन दे दिया गया है. पटना जिला में एक लाख से अधिक महिलाओं को इस योजना का लाभ पहुंचाया गया है.

ramkripal2

इस फुड प्रोसेसिंग सेंटर में दक्षिण भारत के सुप्रसिद्ध व्यंजन जैसे मसाला डोसा, उपमा, इडली आदि तैयार की जायेगी. इसके लिए पटना और आसपास के इलाकों में, बने व्यंजनों की बिक्री के लिए सौ से अधिक दूकानें खोलने की भी योजना है. मंत्री ने बताया कि इस फुड प्रोसेसिंग सेंटर में दो जून से व्यंजन बनाया जायेगा.

ramkripal1

उद्घाटन के दौरान मंत्री ने बनाए गए व्यंजन का स्वाद भी चखा. इस मौके पर ‘निदान’ से जुड़े अधिकारी और कई अन्य स्थानीय भाजपा नेता मौजूद थे.

अजीत की रिपोर्ट

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*