बदलेंगी 4, 8 और 11 मार्च को होने वाली सीबीएसई परीक्षाओं की तिथियां

पटनाः फरवरी और मार्च में होने जा रहे विभिन्न राज्यों के विधान सभा चुनावों का केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, यानी सीबीएसई की परीक्षाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा. थोड़ा-सा बदलाव जरूर होगा. बस इतना कि 4, 8 और 11 मार्च की तिथियों पर होने वाली परीक्षाएं नई तारीखों को होंगी. नई तिथियों का निर्धारण बाद में किया जाएगा.

सीबीएसई ने दरअसल चुनाव आयोग को पत्र लिखा था कि विधान सभा चुनावों की तिथियां तय करते वक्त केंद्रीय बोर्ड की परीक्षाओं का ख्याल रखा जाए, जो कि अमूमन मार्च और अप्रैल में होती हैं. सीबीएसई सूत्रों का कहना है कि परीक्षाएं एक मार्च को होंगी.
उल्लेखनीय है कि इन परीक्षाओं के कारण कुछ राज्य स्तरीय शिक्षा बोर्डों की परीक्षाओं पर फर्क पड़ा है. लेकिन, इन परीक्षाओं की तिथियों की रीशिड्यूलिंग की बाबत इन बोर्डों ने नहीं खुद चुनाव आयोग ने पहल की थी. आयोग ने बोर्डों को पत्र लिखा था कि विधान सभा चुनावों के मद्देनजर वे चुनाव तिथियों के दौरान परीक्षाएं न कराएं. प्रभावित राज्यों में कुछ में ये परीक्षाएं फरवरी और मार्च के दौरान होने वाली थीं. राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं को करा पाना चुनाव के दौरान वैसे भी असंभव है. दरअसल, चुनाव के लिए माध्यमिक स्कूलों को भी पोलिंग सेंटर बनाया जाता है. इसके अलावा राजकीय शिक्षक चुनाव ड्यूटियों में भी लगाए जाते हैं.

यह भी पढ़ें – Exam Update : CBSE यूजीसी -NET की परीक्षा की तारीख घोषित

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*