छठ स्पेशल: सज-धज कर तैयार गंगा घाट

पटना : आस्था के महापर्व को लेकर राजधानी पटना में तकरीबन सभी गंगा घाट सज धज कर तैयार हैं. मगर दिघा छठ घाटों की बात कुछ स्पेशल है. जी हां दूर-दूर तक बस रेत ही रेत.जिस तरह समुद्र का छिछला पानी तटों से टकरा कर एक मनोहर दृश्य बनाता है. ठीक उसी तरह इस बार दीघा के छठ घाटों का नजारा है. सेंट माइकल स्कूल के पास घाट संख्या 83 से शुरू करे तो दीघा का हर एक घाट समुंद्र का किनारा मालूम पड़ता है. सबसे खास बात है कि गंगा रेतीले तट पर बने इन घाटों पर गंगा मइया भी साफ दिखती हैं.

यह भी पढ़ें-

छठ स्पेशल : नेम निष्ठा की पराकाष्ठा है खरना

नहाय-खाय से हुई आस्था के महापर्व छठ की शुरुआत

छठ को कोलकाता में डिस्‍टर्ब करने की हुई थी कोशिश, लेकिन बिहारियों ने जीत ली जंग

नजारें ही नहीं, सुविधाएं भी हैं

दीघा के इन छठ घाटों पर केवल दृश्य ही नहीं बल्कि सुविघाएं भी हैं. हर एक काम के लिए अपनी जगह है. उदाहरण के तौर पर यदि आपको कुछ खाना है तो खाने के लिए लगाए गए स्टाल पर जाना होगा. किसी तरह की कोई मदद चाहिए तो कंट्रोल रूम से मांग सकते हैं. इसी तरह यदि आप वाहन से गए हैं तो पार्किंग के लिए भी जगह बनाया गया है, यदि कहीं भी वाहन पार्क करके निकल गए तो तुरंत ही चालान देना होगा.

whatsapp-image-2016-11-04-at-7-12-03-pm

यह भी पढ़ें-

कहीं छूट न जाये छठ,  अमेरिका-लंदन व यूक्रेन से भागे आए लोग

यह मोबाइल एप रखिये, छठ घाट पर नहीं होगी प्रॉब्लम

चेंजिंग रूम, यूरिनल, हेल्थ सेंटर.. क्या नहीं है यहां

दीघा के हर घाट पर बाकाएदे अलग-अलग से सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं. एक घाट पर कम से कम चार यूरिनल हैं. महिलाओं के लिए अलग और पुरूषों के लिए अलग. इसी तरह हर घाट पर हेल्थ सेंटर भी बना हुआ है जहां दवाइयों के साथ-साथ पीएमसीएच के शिक्षकों की टीम मौजूद रहेगी. छठ व्रतियों के लिए अलग-अलग चेंचिंग रूम भी बनाए गए हैं. जहां अर्घ्य देने के बाद वो कपड़े बदल सकते हैं.

whatsapp-image-2016-11-04-at-7-12-02-pm

कोई भी दिक्कत है तो कंट्रोल रूम से मिलेगी मदद

हर घाट पर पटना जिला प्रशासन की ओर से कंट्रोल रूम बना़या गया है. जहां अधिकारियों के साथ-साथ जवान भी मदद के लिए उपलब्ध होंगे. कई जगहों पर छठ घाटों पर बरती जाने वाली सावधानियों से संबंधित बैनर भी लगाए गए हैं. जिसमें जिला कंट्रोल रूम का भी नंबर है, जहां से आप मदद की गुहार लगा सकते हैं.

whatsapp-image-2016-11-04-at-7-12-04-pm

वाच-टावर से होगी निगरानी

छठ घाटों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम भी किये गए हैं. करीब आधा दर्जन वाच-टावर लगे हैं. जहां से पुलिसकर्मियों की टीम घाट पर मौजूद हर व्यक्ति की हरकत का ध्यान रखेगी. किसी भी अपात स्थिति से निपटने के लिए गोताखोरों, स्टीमरों समेत पुलिस बल और सीआरपीएफ की टुकड़ी भी घाटों पर तैनात रहेगी.

बुडको और जिला प्रशासन ने मिलकर की है व्यवस्था

दीघा छठ घाटों की व्यवस्था और सुविधाओं के लिए बुडको और जिला प्रशासन मिलकर संयुक्त रूप से काम कर रहा है. सारे निर्माण बुडको की ओर से है. जबकि व्यवस्था की जिम्मेदारी जिला प्रशासन निभा रहा है.

whatsapp-image-2016-11-04-at-7-11-59-pm

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*